Thursday, May 2, 2024 at 1:25 PM

नेपाल में संसदीय चुनाव के परिणामों का इंतजार जारी, किसी भी पार्टी को नहीं मिली पूर्ण बहुमत

नेपाल में हुए संसदीय चुनाव के बाद अब परिणामों का इंतजार है.  नेपाल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है.गठबंधन कुल 275 सीटों में से आधी सीटें यानी 138 सीटें जीतने में भी असमर्थ है.

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनिस्ट के अध्यक्ष का कहना है कि ऐसे में सरकार बनाना या फिर साथ मिलकर उसे चलाना और बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा.  ऐसा नहीं लग रहा है कि नेपाली कांग्रेस और यूएमएल गठबंधन करके सरकार बनाएंगे. माओइस्ट सेंटर इतनी सीटें नहीं जीत पाएगी कि वो सरकार बना सके.

इसके अलावा दो अन्य बड़े दल राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने अब तक अपना पक्ष आधिकारिक तौर पर नहीं घोषित किया है. उनका कहना है कि वह किसी भी सरकार का हिस्सा नहीं होंगे. लेकिन वह अपनी विचारधारा आगे बढ़ाते रहेंगे.

संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा, जबकि बाकी 110 को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुना जाएगा.  सीपीएन-माओइस्ट सेंटर ने नौ, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने सात और राष्ट्रीय जनमोर्चा तथा समाजवादी पार्टी ने दो-दो सीट पर जीत दर्ज की है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …