Saturday, April 27, 2024 at 4:34 AM

पूर्व PM शिंजो आबे की हत्या के दो दिन बाद उच्च सदन चुनाव में LDP पार्टी ने हासिल की बड़ी जीत

जापान में उच्च सदन के लिए हुए चुनाव में पूर्व पीएम शिंजो आबे की सत्तारूढ़ एलडीपी को बहुमत मिल गया है. ये चुनाव आबे की हत्या के दो दिन बाद हुए थे. 125 में से 70-80 सीटों पर जीत की संभावना है।

शिंजो आबे की पश्चिमी जापान के नारा शहर में शुक्रवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उस वक्त वे एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. उच्च सदन के पास कार्यकारी ताकत नहीं हैं। वैसे राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि आबे की अनुपस्थिति से एलडीपी कमजोर पड़ सकती है। 1955 से वह सत्ता में है।

आबे लैंगिक समानता और समान लिंग में शादियों के मुद्दे पर पारंपरिक रुख रखते थे।रविवार को हुए जापान के उच्च सदन के चुनाव में 52.05 फीसदी वोटरों ने मतदान किया था. ये मतदान 2019 के चुनाव से अधिक है, लेकिन जापान के चुनाव इतिहास का दूसरा सबसे कम रहा.

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की पार्टी एलडीपी के पास 248 सदस्यों वाले ऊपरी सदन में 166 से अधिक सीटें हो गई हैं. पुलिस ने आरोपी के घर की तलाशी ली, तो वहां ऐसी कई और बंदूकें बरामद हुईं।एलडीपी गठबंधन का 2013 के बाद से ये सबसे अच्छा प्रदर्शन है. वहीं, जापान की प्रमुख विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 23 सीटें थीं.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …