Wednesday, April 17, 2024 at 12:21 AM

जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप भी आजमाएं ये सिंपल घरेलू नुस्खा

हम सभी स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बाल तो चाहते हैं लेकिन जाने-अनजाने दिनभर में अपने बालों के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं कि वे स्वस्थ नहीं रह पाते। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सरल टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने बालो के जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

बेकिंग सोडा-नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू का कॉम्बिनेशन रूसी खत्म करने में बहुत मददगार होता है। बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते हैं और नींबू में विटामिन-सी, इन दोनों को एक साथ लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच नींबू का रस और डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं। अब इसे स्कैल्प पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें फिर बालों को वॉश कर लें।

बेकिंग सोडा-ऑलिव ऑयल

स्किन को शाइनी बनाने वाला ऑलिव ऑयल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा में इसे मिलाकर बालों में लगाने से जल्द ही रूसी खत्म हो जाती है। इस मिश्रण को बनाने के लिए बेकिंग सोडा में अंडे की जर्दी और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को गर्म करके मिक्स करें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट छोड़ दें फिर पानी से धो लें। विशेषज्ञों के मुताबिक, इसे हफ्ते में दो बार लगाने से फायदा होगा।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …