Saturday, April 20, 2024 at 8:09 AM

बालों को सिल्की और साइनी बनाने के लिए आप भी आजमाएं ये सिंपल स्टेप्स

हमारे चेहरे की खूबसूरती हमारे बालों पर निर्भर करती है।  बालों का सिल्की और साइनी होना बहुत आवश्यक है। बाल लंबे, काले और घने होने चाहिए। इसके बाद ही हमारे चेहरे की खूबसूरती झलकती है।

आप भी अपने बालों को सिल्की और साइनी बनाना चाहते हैं, तो इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बालों की खूबसूरती के लिए हम सब बहुत प्रकार के जतन करते है।

– ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने पर यह सिर की त्वचा के पोर्स को खोल देता है और गंदगी को हटा देता है, जो स्‍कैल्‍प पर जमा हो गए होंगे। लेकिन इसके साथ ही यह बालों की प्राकृतिक नमी को भी छीन लेता है।

– जब त्वचा के पोर्स खुले होते हैं, तो वे बालों की जड़ों को कमजोर हैं इसलिए बालों के झड़ने जैसी समस्या होना शुरू हो जाती है। ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से बाल टूटने शुरू हो जाते हैं।

– आपको गर्म पानी की जगह नार्मल पानी से ही बाल धोने चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों के झड़ने जैसी समस्या लगभग खत्म हो जाती है।

– यदि आप ठंडे पानी से बाल नहीं धो सकतीं तो आप गुनगुने पानी का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन ऐसा करने से भी बालों की गुणवत्ता में कमी आती है और बालों का नेचुरल ऑइल सूख जाता है।

– बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही उपयोग करना अच्छा होता है। ऐसा करने से न ही बालों का नेचुरल ऑइल खत्म होता है और न ही बालों के झड़ने जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …