Wednesday, April 17, 2024 at 3:29 AM

क्या आप भी चेहरा धोते समय करते हैं ये गलती तो आज ही हो जाएं सावधान !

यदि हम अपने चेहरे को निखरा हुआ बनाए रखना चाहते है तो हमे इसका खास ख्याल रखना चाहिए। चेहरे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है। यदि इसका ध्यान ना रखा जाए तो त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है।

चेहरे पर कुछ भी यूज़ करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि यह यह आपकी त्वचा को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह मुंह धोते समय सामने रखा साबुन का टुकड़ा चेहरे को धोने के लिए यूज़ कर लेते हैं।

नहाते समय साबुन का इस्‍तेमाल शरीर को धोने के लिए तो किया जा सकता है, लेकिन चेहरे पर इसका यूज़ नुकसानदायक होता है। क्‍या आपने कभी सोचा है कि क्यों। साबुन में इतना बुरा क्या हो सकता है कि आप इसे अपने चेहरे पर  यूज़ नहीं कर सकते? तो आइए जानते हैं इसका कारण…

जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है। चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेसवॉश आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाता है। या आप घर पर मौजूद चीजों से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं। यह त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …