Thursday, May 23, 2024 at 2:45 PM

भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई को दी गई श्रद्धांजलि, सिनेमा में योगदान के लिए सराहा

96वें अकादमी पुरस्कार समारोह में जहां हस्तियों को सम्मानित किया गया वहीं, इस मौके पर कुछ हस्तियों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी गई। यहां भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई को श्रद्धांजलि दी गई। नितिन ने बाॅलीवुड में कई डायरेक्टर्स के साथ काम किया। इनमें राजकुमार हिरानी, आशुतोष गोवारिकर और संजय लीला भंसाली जैसे नामी निर्देशक हैं।

नितिन देसाई को याद किया गया
इस बार के अकादमी अवॉर्ड्स में दुनियाभर के कलाकारों को सम्मानित किया गया। इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह में ‘ओपनहाइमर’ और ‘बार्बी’ के नाम सबसे ज्यादा पुरस्कार हुए। इसी दौरान एक मौका ऐसा भी आया, जब ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में दिवंगत भारतीय निर्देशक को श्रद्धांजलि दी गई। समारोह में भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई को श्रद्धांजलि दी गई। नितिन बहुत ही नामी निर्देशक रहे हैं। मेमोरियम सेगमेंट के दौरान नितिन को श्रद्धांजलि दी गई। ऐसा करने के लिए मंच पर एक वीडियो चलाया गया। इसी के जरिए नितिन देसाई को ट्रिब्यूट दिया गया। स्क्रीन पर कुछ समय के लिए उनकी तस्वीर भी दिखाई गई। जाहिर है यह ट्रिब्यूट उन्हें सिनेमा में उनके खास योगदान के लिए दिया गया।

किया बड़े फिल्मकारों के साथ
आपको बता दें कि नितिन देसाई ने बड़ी-बड़ी फिल्मों के लिए काम किया है। फिल्म ‘जोधा अकबर’ और ‘लगान’ जैसी फिल्मों के लिए उनका काम सराहनीय रहा है। नितिन ने ‘लगान’ का सेट बनाया था, इस फिल्म को ऑस्कर के लिए नाॅमिनेशन भी मिला। इसके अलावा, ‘हम दिल दे चुके सनम’ के लिए भी उन्होंने काम किया। गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में नितिन देसाई का निधन हुआ था। इस वक्त उनकी उम्र महज 57 साल ही थी। हालांकि, इस वक्त तक वह बाॅलीवुड में अपनी खास पहचान बना चुके थे।

Check Also

अपनी चतुराई और हाजिरजवाबी से हंसाएंगे ‘मुल्ला नसरुद्दीन’, हास्य पात्र पर फिल्म बनाएंगे एआर रहमान

दिग्गज संगीतकार एआर रहमान निर्माता बॉबी बेदी और टेक्नीकलर समूह के साथ एक फिल्म के …