Tuesday, April 16, 2024 at 11:32 AM

चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए दिन में 10 मिनट के लिए करें ये ‘फेस योगा’

खूबसूरत और आकर्षक दिखना भला कौन नहीं चाहता। इसके लिए लोग कई तरह की क्रीम, ट्रीटमेंट और अन्य कई उपायों का सहारा लेते हैं। हालांकि, इन सबसे चेहरे पर चमक तो आती है, लेकिन ये चेहरे पर बढ़ते वजन के प्रभाव को कम नहीं कर सकते हैं। इस स्थिति में चेहरे के लिए व्यायाम काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप ‘फेस योगा’ कर सकते हैं।

जीभ पोज करने के लिए सबसे पहले अपनी जीभ को जितना हो सके, बाहर निकालें. इसी तरह करीब तीस सेकंड तक रहें. इससे डार्क सर्कल दूर होंगे. वहीं इसे नियमित करने से झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा.

योग जैसे आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, वैसे ही आपके चेहरे के लिए भी लाभकारी है। आपके चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए हम इस लेख में कुछ ‘फेस योगा’ के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप चेहरे की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम कुछ आसान ‘फेस योगा’ के बारे में जानते हैं।

माउथवॉश योग भी बेहद सरल है. इसे करने के लिए इस तरह मुंह बनाएं जैसे मुंह में पानी भरकर कुल्ला किया जाता है. यानी मुंह में हवा भर कर अपने गालों को हिलाएं. इस प्रक्रिया को दो-तीन बार दोहराएं. इससे बहुत फायदा पहुंचेगा. यह चेहरे से अतिरिक्त फैट को कम करेगा.

फिश पोज में अपने होंठ और गालों को अंदर की ओर चूसते रहना होता है. इसी तरह कुछ सेकंड करें. करीब तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे चेहरे का आकार मछली की तरह लगता है, इसीलिए इसे फिश पोज कहते हैं.

Check Also

उपवास के दौरान दिनभर रहेंगे ऊर्जावान, नवरात्रि में रोजाना करें इन योगासनों का अभ्यास

नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो गई है। इस नौ दिवसीय पर्व में श्रद्धालु उपवास …