Tuesday, February 27, 2024 at 6:02 PM

स्टेमिना से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये रहा सबसे आसान तरीका, महीने भर में ही बढ़ने लगेगा खून

क्या आप भी अक्सर कमजोरी-थकान महसूस करते रहते हैं? बार-बार बीमार हो जाते हैं? ये सूचक है कि आपकी शारीरिक शक्ति और इम्युनिटी काफी कमजोर है। लगातार बनी रहनी वाली ये समस्या शरीर में कई गंभीर बीमारियों के जोखिमों को भी बढ़ाने वाली हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप स्टेमिना और इम्युनिटी बूस्ट करने वाले उपाय करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करने से लाभ मिल सकता है।

आहार विशेषज्ञों ने पाया कि अगर आप आहार में चुंकदर या इसके जूस को शामिल करते हैं तो ये संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। चुकंदर में मौजूद तत्व स्टेमिना से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को कम करने और शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी लाभकारी हो सकते हैं।

शारीरिक शक्ति में होता है सुधार

चुकंदर के जूस का सेवन करना शारीरिक शक्ति-स्टेमिना को सुधारने में सहायक है। चुकंदर के जूस में नाइट्रेट और बीटालेंस जैसे तत्व होते हैं, जो एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यूरोपियन जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का जूस पीने से आपकी शारीरिक शक्ति में सुधार होता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि चुकंदर का रस कार्डियोरेस्पिरेटरी स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद करता है। स्टेमिना को मजबूत करने के लिए इसे आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है।

मस्तिष्क को रखता है स्वस्थ

चुकंदर आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में भी सहायक है। इसमें मौजूद नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देकर रक्त के प्रवाह को बढ़ता है जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद करती है। चुकंदर में फोलेट भी प्रचुर मात्रा में होता है जो कोशिकाओं की वृद्धि और कामकाज में मदद करता है। रक्त वाहिकाओं को होने वाले क्षति को भी चुकंदर के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है, ऐसे में यह स्ट्रोक का खतरा भी कम करने में आपके लिए फायदेमंद है।

दूर होती है खून की कमी

चुकंदर का जूस पीने से लाल रक्त कोशिकाओं के पुनर्जनन में मदद मिलती है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करके एनीमिया के जोखिमों को कम करने में भी मददगार है। चुकंदर में मौजूद आयरन को रक्तप्रवाह में अवशोषित करना भी आसान होता है, जिससे यह हीमोग्लोबिन की कमी और एनीमिया वाले रोगियों के लिए बहुत लाभकारी आहार हो जाता है।शोध बताते हैं, एक महीने चुकंदर के सेवन से खून की कमी की समस्या में लाभ पाया जा सकता है।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

चुकंदर के जूस का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर का रस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों के स्तर को काफी कम कर सकता है। इसलिए अगर आप पहले से ही रक्त को पतला करने वाले दवाओं का सेवन कर रहे हैं, या फिर लो ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार रहे हैं तो चुंकदर का अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। लो ब्लड प्रेशर में इसके सेवन से बचना चाहिए।

Check Also

छाती में महसूस होता रहता है भारीपन? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

क्या आपको भी अक्सर छाती में दर्द और भारीपन महसूस होता रहता है? अगर हां …