Friday, March 1, 2024 at 2:31 AM

रामलला के दर्शन करने जाना है तो अपने कपड़ों के साथ रखें उनके रंग का भी ध्यान

आज यानी कि 22 जनवरी का दिन काफी ऐतिहासिक होने वाला है। दरअसल, आज ही के दिन अयोध्या के विशाल राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है, जिसके लिए जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हर जगह इसकी धूम दिखाई दे रही है। लोग दशकों से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार कर रहे हैं। सनातन धर्म में प्रभु श्रीराम की पूजा आदर्श मानव जीवन के प्रतीक के रूप में की जाती है। मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो आज भी लोगों को प्रेरित करती हैं।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई दिग्गज नेता, अभिनेता, कलाकार व उद्योगपतियों को न्योता भेजा जा रहा है। इस भव्य कार्यक्रम में हर कोई अयोध्या मंदिर में रामलला के दर्शन करने को उत्साहित है। अगर आप भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने का सोच रहे हैं तो वहां जाते वक्त अपने कपड़ों का खास ध्यान रखें।

पुरुष पहनें ये

अगर आप रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने का सोच रहे हैं तो धोती कुर्ता पहन कर जाएं। हिंदू धर्म पूजा-पाठ के दौरान धोती-कुर्ता पहनने की ही प्रथा है। ऐसे में आप भी अगर अयोध्या जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि धोती कुर्ता ही पहनें।

पहन सकते हैं कुर्ता पायजामा

अगर आप धोती पहनने में कंफर्टेबल नहीं हैं तो इस तरह का कुर्ता पायजामे के साथ पहन सकते हैं। ये पहनने में आरामदायक रहेगा और इसे पहनकर आपका लुक भी अलग दिखेगा।

महिलाएं पहनें ऐसे कपड़े

महिलाएं अगर अयोध्या जा रहीं हैं तो कोशिश करें कि पारंपरिक तरीके से साड़ी या सूट पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करें। कई मंदिरों में कटी-फटी जींस और वेस्टर्न ड्रेस पहनना निषेध भी है। हालांकि यहां ऐसा कोई नियम नहीं है, लेकिन कोशिश करें कि आप भारतीय परिधान पहनकर ही मंदिर में जाएं।

रंग का रखें ध्यान

अगर बात करें हिंदू धर्म की तो हिंदू धर्म में पूजा के दौरान और मंदिर जाने के दौरान काला और नीला रंग नहीं पहना जाता। ऐसे में जब अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला को विराजमान किया जाएगा तो उस दिन काला-नीला रंग पहनकर मंदिर ना जाएं। आप लाल, हरा, पीला रंग पहनकर मंदिर जा सकते हैं।

Check Also

सुबह की ये गड़बड़ आदतें आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक, आज से ही कर लें इनमें सुधार

स्वस्थ दिनचर्या आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकती है। विशेषकर …