Saturday, December 9, 2023 at 12:45 AM

प्रेग्नेंसी में मह‍िलाओं की थकान को दूर करेंगे ये हेलथी फूड्स

प्रेग्नेंसी में, पहली ति‍माही के बाद, मह‍िलाओं को थकान महसूस होती है। कई मह‍िलाओं को सामान्‍य से ज्‍यादा थकान हो सकती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं।

शरीर में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन के बढ़ जाने के कारण थकान हो सकती है। प्रेग्नेंसी में नींद न पूरी करने के कारण भी थकान हो सकती है। प्रेग्नेंसी में संतुल‍ित आहार न लेने के कारण भी शरीर, थकान और कमजोरी का श‍िकार हो जाता है।  थकान दूर करने के ल‍िए कुछ हेल्‍दी व‍िकल्‍पों को डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं।

शरीर की ऊर्जा बढ़ाना चाहती हैं, तो प्रेग्नेंसी में ओटमील खाएं। ओट्स में कॉर्ब्स, फाइबर, कैल्‍श‍ियम, आयरन, व‍िटाम‍िन बी6, व‍िटाम‍िन ए आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। ओट्स इंसुलिन सेंसेटिविटी में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के ल‍िए दाल का सेवन करें। दाल में प्रोटीन मौजूद होता है। इसका सेवन करने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है। प्रेग्नेंसी में दाल का पानी पीना भी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही फल‍ियों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। फल‍ियों में फाइबर, व‍िटाम‍िन्‍स, प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

सेब में करीब 90 कैलोरीज होती हैं। सेब में प्रोटीन और कार्ब्स भी पाया जाता है। शरीर की इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए, सेब का सेवन फायदेमंद होता है। ज‍िन मह‍िलाओं को शुगर की समस्‍या है, वो भी सीम‍ित मात्रा में सेब का सेवन कर सकती हैं।

Check Also

अपने मॉर्निंग रुटीन में वर्कआउट को शामिल न करने से बढ़ जाएगा आपका वजन

मोटापा सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बिगाड़ता, बल्कि इससे सेहत को भी खतरा होता है। अगर …