Friday, March 29, 2024 at 5:12 AM

टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल और ठीक करना चाहते हैं तो पढ़े ये खबर

असंतुलित जीवनशैली और खराब खानपान के कारण आजकल बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, युवाओं में भी डायबिटीज के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

डायबिटीज होने पर व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बढ़ या घट सकता है, जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डायबिटीज दो प्रकार का होता है – टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज।  खानपान और जीवनशैली में बदलाव करके टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल और रिवर्स करने भी काफी मदद मिल सकती है। आज इस लेख में हम आपको जीवनशैली से जुड़े ऐसे 5 बदलाव बता रहे हैं, जिससे टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद मिलेगी –

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है। रोजाना व्यायाम करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी और तनाव का स्तर भी कम होगा।

डायबिटीज रोगियों को रिफाइंड कार्ब्स की बजाए साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने आहार में अनसैचुरेटेड फैट को भी जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपको लंबे समय तक भरा रखने में मदद करेगा। अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Check Also

बालों को ‘हाइलाइट’ कराने का है मन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ जाएगा लुक

आज के समय में बालों को हाइलाइट कराना हर किसी की पसंद बनता जा रहा …