Thursday, April 25, 2024 at 6:39 PM

भारत में कोरोना के इस वैरिएंट का ज्यादा असर नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की कमेटी ने रिपोर्ट में किया ये खुलासा…

रीब एक महीने पहले कोविड को लेकर पूरे देश में फिर से खौफ का साया मंडराने लगा था। आनन-फानन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर सभी बड़े जिम्मेदार अधिकारियों और नेताओं ने बैठकों का सिलसिला शुरू कर दिया था।

  एक महीने बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक्सपर्ट कमेटी ने पूरे देश में मामलों की गहनता से जांच के बाद पाया कि अब कोविड को लेकर फिलहाल कोई बड़ा खतरा नहीं है। जो वैरिएंट चीन में हाहाकार मचा रहा है.

उसके मामले देश में कई महीने पहले भी आए और उसका असर अब तक न के बराबर रहा है। इन मामलों को स्टडी करने के बाद ही विशेषज्ञों ने फिलहाल खतरे की कोई बात नहीं कही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक्सपर्ट कमेटी से जुड़े एक विशेषज्ञ बताते हैं कि कोविड मामलों की जांच को लेकर बीते एक महीने से लगातार माइक्रो स्तर पर स्क्रीनिंग की जा रही है।

कमेटी से जुड़े एक वरिष्ठ वैज्ञानिक बताते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यही थी कि यह सुनिश्चित किया जाए कि क्या चीन में पाया जाने वाला वैरिएंट अपने देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है या नहीं। राहत की बात यह रही कि जो लोग चीन में पाए गए वैरिएंट से संक्रमित थे, वह ठीक भी हुए और उनके संपर्क में आए लोग भी ठीक हुए।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …