Thursday, August 11, 2022 at 11:20 AM

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की धमकियों के बीच स्वीडन और फिनलैंड NATO में हुए शामिल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की धमकियों के बीच  स्वीडन और फिनलैंड को अमेरिकी सीनेट ने  को गठबंधन में शामिल होने के लिए दोनों देशों के आवेदनों को मंजूरी दे दी है.अमेरिकी सीनेट ने एक के मुकाबले 95 मतों से दोनों पश्चिमी यूरोपीय देशों के नाटो में शामिल होने का समर्थन किया।

इसके बाद दोनों देशों को नाटो में शामिल होने पर पुतिन की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है.  पुतिन ने पहले ही  फिनलैंड और स्वीडन को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि सीमा पर विदेशी सैनिकों की तैनाती हुई तो रूस इसका जवाब देगा.इसके लिए सभी सदस्य देशों की अनुमति की आवश्यकता होगी।

अभी नाटो के सदस्य देशों की संख्या 30 है। पिछले तीन महीने में नाटो के आधे से ज्यादा सदस्यों ने दो समृद्ध उत्तरी यूरोपीय देशों की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। सीनेटरों ने 95-1 से मतदान किया. केवल मिसौरी के रिपब्लिकन सीनेटर जोश हॉले ने मतदान नहीं किया.

केंटकी के रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल ने मतदान किया. दोनो देशों को शामिल करने के लिए सीनेट में दो-तिहाई समर्थन से कहीं अधिक था जो संधि को मंजूरी देने के लिए आवश्यक था.दोनों देशों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच मई में नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन दिया था।

Check Also

इस राज्य में सरकार ने किया ऐलान, रक्षाबंधन पर बालिका एवं महिलाओं कर सकेंगी JCTSL की बसों में निःशुल्क यात्रा

रक्षाबन्धन पर गहलोत सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। राजस्थान में रक्षाबंधन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *