Tuesday, July 16, 2024 at 5:13 AM

प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए चुने गए सात सबसे खूबसूरत संग्रहालय; इसमें भुज का स्मृतिवन स्मारक भी

अहमदाबाद:  यूनेस्को ने प्रतिष्ठित प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए सात खुबसूरत संग्रहालयों को चुना है। इसमें गुजरात के भुज के स्मृतिवन भूकंप स्मारक संग्रहालय का नाम भी शामिल है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने जताई खुशी
सीएम भूपेंद्र पटेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “भारत और गुजरात के लिए गर्व का समय। भुज में स्मृतिवन भूकंप स्मारक संग्रहालय को प्रतिष्ठित प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के तहत दुनिया के सात सबसे खूबसूरत संग्रहालयों में सूचीबद्ध किया गया है।” उन्होंने अपने पोस्ट में आगे कहा, “यह गुजरात के लिए गर्व करने का समय है कि पहली बार भारतीय संग्रहालय को उसके स्थानीय संस्कृति और प्राकृतिक संरक्षण के लिए विश्व स्तरीय मान्यता मिली।”

पीएम मोदी को दिया श्रेय
सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि यह गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण था। उन्होंने 2001 में भूकंप के शिकार हुए लोगों की याद में संग्रहालय बनवाया। कच्छ की पटरी पर लौटने की प्रतिबद्धता को नमन। इसी के आधार पर भुज में स्मृतिवन का निर्माण किया गया। इस संग्रहालय को भुजिया पहाड़ी हजारों पेड़ों के बीच बनाया गया है। इसका डिजाइन उल्लेखनीय है।

यूनेस्को के प्रिक्स वर्सेल्स ने एक विज्ञप्ति में कहा, “इतिहास में पहली बार प्रिक्स वर्सेल्स ने 2024 के लिए विश्व के सबसे खूबसूरत संग्रहालयों की सूची जारी की है। इस साल प्रिक्स वर्सेल्स अपनी दसवीं वर्षगांठ मना रहा है।” विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि ये सभी तीन विश्व खिताब 2024 – प्रिक्स वर्सेल्स, इंटीरियर और एक्सटीरियर के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। विजेताओं की घोषणा नवंबर के अंत तक यूनेस्को मुख्यालय में की जाएगी। प्रिक्स वर्सेल्स के महासचिव जेरोम गौडैन ने खुशी जताते हुए कहा कि अब संग्रहालय भवनों को बेहतर पहचान मिलेगी।

Check Also

90 वर्षीय अर्थशास्त्री बोले- नोबेल के बिना जिंदगी बर्बाद नहीं होती; बची उम्र पढ़कर गुजार दूंगा

मुझे नहीं लगता कि नोबेल नहीं मिला होता तो मेरी जिंदगी बर्बाद होती। जिंदगी में …