Wednesday, July 6, 2022 at 3:02 AM

रूस-यूक्रेन युद्ध अब आगे आखिर क्या होगा यूक्रेन का भविष्य, देखिए Sievierodonetsk की जंग कहां तक पहुंची ?

रूस का यूक्रेन की ओर तेज़ी से बढ़ना, मिसाइलों से गोले-बारूद से शहर के शहर का उजाड़ हो जाना, यूक्रेन के आम नागरिकों का ‘सैनिक’ बनकर डट जाना और युद्ध का अब भी जारी रहना.सेवेरोडनेत्स्क और लिसिचन्स्क में भीषण लड़ाई हुई.

रूसी सैनिकों ने शनिवार को पूर्वी यूक्रेन के एक हिस्से में हवाई हमले किये. हमलों के दौरान पुलों और इमारतों को नष्ट कर दिया गया यह युद्ध है, जहां कुछ भी किसी एक पल में तय नहीं हो सकता लेकिन अगर अभी तक के घटनाक्रम पर ग़ौर करें और संभावित नतीजों को समझने की कोशिश करें तो हो सकता है कि इन पांच नतीजों में से कोई एक नतीजा सामने आए.

लुहान्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने सिविएरोदोनेस्क में रूसी सेना को पीछे खदेड़ दिया है और पिछले कुछ दिनों में रणनीतिक पूर्वी शहर के लगभग 20 प्रतिशत पर कब्जा कर लिया है.

यूरोपीय देशों ने अभी तक जिस तरह से यूक्रेन की मदद की है उससे लगता है कि वे यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध हैंवोलोडिमिर जेलेंस्की, राष्ट्रपति, यूक्रेन “रूसी सैनिकों ने फिर से सूमी के सीमावर्ती क्षेत्रों, मायकोलाइव शहर और जापोरिज्जिया क्षेत्र और खार्किव क्षेत्र में गोलीबारी की है.” और आगे भी जारी रखेंगे. ऐसे में यह युद्ध एक ‘हमेशा चलते रहने वाले युद्ध’ में तब्दील होता जा रहा है.

Check Also

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर पड़ी बारिश की मार, दक्षिण पश्चिम में 6 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के कारण मकानों की छत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *