Wednesday, April 17, 2024 at 2:26 AM

त्वचा से सभी गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करेगा चावल का आटा

मौसम में बदलाव के दौरान स्किन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. गर्मियों में त्वचा ड्राई हो जाती है और इसे हाइड्रेट करने की जरूरत होती है, जबकि मानसून के मौसम में चेहरे पर नमी और चिपचिपाहट रहती है. इसकी वजह से चेहरे के रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं.

अगर आप बेदाग और चमकती त्वचा चाहते हैं तो मौनसून के मौसम में एक्सफोलिएशन और क्लींजिंग के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान दें. आइए जानते हैं कि मॉनसून के मौसम में अच्छी स्किन पाने के लिए आपको डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए.

– चावल के आटे का उपयोग स्क्रब बनाने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा से सभी गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करेगा। तो, चावल के आटे और एलोवेरा जेल में से प्रत्येक को 1 चम्मच लें, इसमें एक चुटकी नमक और 2 बूंद लैवेंडर आवश्यक तेल जोड़ें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर रगड़ना शुरू करें। इसे 10-15 मिनट के लिए रगड़ें और फिर इसे बंद कुल्ला। स्क्रब का उपयोग करने के बाद अपने चेहरे पर हमेशा हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना याद रखें।

– त्वचा में चमक और निखार लाने के लिए आप अपनी स्किनकेयर की रस्म में खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैं। कसा हुआ ककड़ी और नींबू के रस की कुछ बूंदों का उपयोग करें। इसे 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और इसे रगड़ कर साफ करें। नींबू आपकी त्वचा को चमकने और कसने में मदद करेगा और खीरा आपकी त्वचा को ठंडा करेगा।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …