Saturday, October 19, 2024 at 2:57 PM

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में हुआ सोशल मीडिया ब्लैकआउट, बिजली कटौती की समस्या से जनता परेशान

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, वाइबर और यूट्यूब सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधों की पुष्टि किया है.

श्रीलंका में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ये प्रतिबंध 3 अप्रैल 2022 की मध्यरात्रि के बाद लागू हुए हैं. श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण हो रहे व्यापक जन विरोध का मुकाबला करने के लिए वहां की मौजूदा सरकार ने देश में कर्फ्यू लगाते हुए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है.

रियल-टाइम नेटवर्क डेटा से पता चला है कि 3 अप्रैल की मध्यरात्रि के बाद से श्रीलंका में प्रमुख मोबाइल नेटवर्क प्रदाताओं के पास उपयोगकर्ता सर्विस उपलब्ध नहीं होने से संबंधित रिपोर्ट दर्ज करा रहे हैं.

श्रीलंका में तेजी से बढ़ती महंगाई, आवश्यक वस्तुओं की कमी से नाराज लोगों ने 31 मार्च की रात राजधानी कोलंबो में प्रदर्शन किया था. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए सैकड़ों प्रदर्शनकारी उनके आवास के बाहर एकत्र हुए, जिसके बाद 45 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

श्रीलंका ईंधन और दवाओं जैसी मूलभूत आवश्कताओं के लिए भुगतान करने में असमर्थ है. विदेशी मुद्रा भंडार नहीं होने के कारण श्रीलंका उन देशों को भुगतान नहीं कर पा रहा, जिनसे वह ईंधन, रसोई गैस जैसी आवश्यक चीजें आयात करता है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …