Saturday, October 19, 2024 at 3:56 AM

चार से सात अप्रैल तक नीदरलैंड में रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रूस-यूक्रेन विवाद पर करेंगे चर्चा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अगले सप्ताह नीदरलैंड की यात्रा पर जाएंगे और डच नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे। इसे लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  कहा कि राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान रूस-यूक्रेन विवाद का मुद्दा भी उठ सकता है।

विदेश मंत्रालय में पश्चिमी सचिव संजय वर्मा ने राष्ट्रपति के इस एक सप्ताह के दौरे पर प्रेस वार्ता के दौरान यह टिप्पणी की। एक अप्रैल से शुरू होने वाले इस विदेश दौरे में राष्ट्रपति कोविंद तुर्कमेनिस्तान और नीदरलैंड की यात्रा करेंगे।

इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ताएं भी आयोजित होंगी। संजय वर्मा ने कहा कि आपदा प्रबंधन, वित्तीय इंटेलिजेंस, संस्कृति और युवा मामलों में सहयोग कार्यक्रम पर समझौता ज्ञापन को लेकर एक संयुक्त बयान जारी किया जाएगा। दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने पर एक संयुक्त डाक टिकट भी जारी किया जाएगा।

इस सवाल पर कि क्या राष्ट्रपति कोविंद डच नेतृत्व के साथ यूक्रेन संकट पर भी बात करेंगे, वर्मा ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो यह हैरान करने वाला नहीं होगा। यूक्रेन को लेकर हमारा रुख स्पष्ट है और यूरोप के हमारे मित्रों में आपसी समझ है। इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति के साथ केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन और लोकसभा सांसद दिलीप घोष भी मौजूद रहेंगे।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …