Monday, February 26, 2024 at 11:02 PM

24 जनवरी को प्रधानमंत्री आवास में खास कार्यक्रम, कलाकारों और NCC कैडेट से मिलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को लोक कल्याण मार्ग पर एनसीसी कैडेट के साथ झांकी कलाकारों से मुलाकात करेंगे। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। डिफेंस पीआरओ मनोज रूड़कीवाल ने एक प्रेस कॉन्फेरेंस में बताया कि 24 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर एक कार्यक्रम आयोजित की जाएगी।

डिफेंस पीआरओ मनोज रूड़कीवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम में पीएम मोदी गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेने वाले झांकी कलाकारों और एनसीसी कैडेट से मिलेंगे। उन्होंने बताया, ‘इस साल गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम महिलाओं पर केंद्रित होगा और इसका लक्ष्य विकसित भारत है। 24 जनवरी को पीएम मोदी झांकी कलाकारों से मिलेंगे जो पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं। इसी के साथ वे एनसीसी कैडेट से भी मुलाकात करेंगे जो गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेंगे।’

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान 26 झाकियां होंगी। इनमें से 16 झाकियां राज्यों का प्रतिनिधित्व करेंगी। वहीं अन्य इसरो, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय, बंदरगाह मंत्रालय, शिपिंग और जलमार्ग, आईटीबीपी, एमईए, ईसीआई, सीपीडब्ल्यूडी और संस्कृति मंत्रालय का प्रतिनिधित्व करेंगी।

फ्रांस के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि
इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस परेड को खास बनाने के लिए फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी भी इसमें शामिल हो रही है। परेड में फ्रांसीसी वायु सेना की राफेल लड़ाकू विमान और मल्टीरोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का भी प्रदर्शन किया जाएगा। बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस के परेड में मेड इन इंडिया हथियार आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे। परेड के दौरान स्वदेशी हथियार जैसे एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल नाग का प्रदर्शन किया जाएगा। मेड इन इंडिया हथियारों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2 इंफेंट्री कॉम्बैट वाहन, ड्रोन जैमर्स, एडवांस्ड सर्वत्र ब्रिज, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और मल्टी फंक्शन रडार आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

महिला फाइटर पायलटों को भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया गया है। इस परेड में 48 महिला अग्निवीर भी हिस्सा ले रहीं है। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना की प्रतिकृति को झांकी में प्रदर्शित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के इस परेड में कुल 51 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। इन 51 एयरक्राफ्ट में 29 लड़ाकू विमान, आठ परिवहन विमान और 13 हेलीकॉप्टर शामिल रहेंगे।

Check Also

निताशा कौल को लंदन डिपोर्ट करने पर राजनीति तेज; कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

कर्नाटक सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने आई भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला …