Saturday, April 27, 2024 at 3:07 AM

गुजरात दौरे के तीसरे दिन आज वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गुजरात दौरे के तीसरे दिन आज गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के दौरान, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, डब्ल्यूएचओ के डीजी डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे।

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने अपना संबोधन दिया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आयुष के क्षेत्र में निवेश और नवाचार की संभावनाएं असीमित हैं।
आयुष दवाओं, सप्लीमेंट और कॉस्मेटिक्स के उत्पादन में हम पहले ही अभूतपूर्व तेजी देख रहे हैं। 2014 में जहां आयुष सेक्टर 3 बिलियन डॉलर से भी कम का था। आज ये बढ़कर 18 बिलियन डॉलर के भी पार हो गया।
पीएम मोदी ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि औषधीय पौधे उगाने में लगे किसानों को बाजार से आसानी से जुड़ने की सुविधा मिले। इसके लिए सरकार आयुष ई-मार्केटप्लेस के आधुनिकीकरण और विस्तार पर भी काम कर रही है।

इस मौके पर डब्ल्यूएचओ के डीजी डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस ने अपना संबोधन देते हुए कहा कि नवोन्मेष का समर्थन करने के लिए आवश्यक दीर्घकालिक रणनीतिक निवेश और सरकारी प्रतिबद्धता जरूरी है।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …