Wednesday, May 29, 2024 at 10:47 AM

‘पित्रोदा का विवादित बयान जुबान फिसलना नहीं’; कांग्रेस पर विदेश मंत्री जयशंकर का तीखा पलटवार

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के विवादित बयान पर केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पलटवार किया है। पित्रोदा के बयान को लेकर उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधा। जयशंकर ने कहा कि सैम पित्रोदा का विवादित बयान को जुबान फिसलना नहीं कहा जा सकता है। यही कांग्रेस पार्टी की मानसिकता है और ये बयान पार्टी के लोगों की मानसिकता को दर्शाता है।

इस हफ्ते अपने बयानों के कारण विवादों में घिरने के बाद पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। दरअसल, एक पॉडकास्ट के दौरान भारतीयों की शारीरिक बनावट का वर्णन करते हुए उन्होंने चीनी, अफ्रीकी, अरब और गोरों का जिक्र किया। उनके इस नस्लभेदी टिप्पणियों के बाद कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा गया।

पित्रोदा के बयान पर जयशंकर ने दी प्रतिक्रिया
एक साक्षात्कार में विदेश मंत्री जयशंकर ने सैम पित्रोदा के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वह जो कह रहे थे उनके आसपास के क्षेत्रों में इसी को लेकर चर्चा है। यह उन लोगों द्वारा साझा किया गया होगा, जिनका वह मार्गदर्शन करते हैं। मुझे लगता है कि इसके दो हिस्से थे। पहला जिसे आपने टाइपकास्टिंग और नस्लीय रूढ़िवादिता कहा है। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए परेशान करने वाला था। दूसरा, वास्तव में यह एक भावना थी, जिसे आप जानते हैं कि टिप्पणी का क्या मतलब है। बहुत अलग-अलग लोग हैं और किसी तरह किसी ने इन्हें एकसाथ रखा है। सभी को साथ लाने में और भारत को बनाने में थोड़ा प्रयास करना पड़ा। मुझे यह और भी ज्यादा परेशान करने वाला लगता है।”

Check Also

घर में मिले खून की होगी DNA जांच? दावा- नहर से शरीर के हिस्से मिलना मुश्किल

कोलकाता :बांग्लादेश की सत्तारूढ़ पार्टी के लापता सांसद अनवारुल अजीम अनार की कोलकाता में हत्या …