Friday, April 26, 2024 at 2:22 AM

पपीता और व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल दूर करेगी आपके चेहरे की सनटैन

मोटापा आज के समय की आम समस्या है। इसके पीछे आज की खराब जीवनशैली और खान-पान का बहुत बड़ा हाथ है। लेकिन गर्मियों की तुलना में सर्दियों में आपका वजन तेजी से बढ़ता है, इसके कई कारण हैं

ऐसे में आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए छाछ के फायदे बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप शरीर में जमा गंदगी और खराब कोलेस्ट्रॉल को आसानी से दूर कर सकते हैं.

मट्ठे में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, अच्छे बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम जैसे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जो आपके शरीर में बढ़े हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में आपको कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करने के लिए अपने आहार में छाछ को जरूर शामिल करना चाहिए।

अगर आप ज्यादा मात्रा में छाछ का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। छाछ में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो भी छाछ पीने से परहेज करें। इसके अलावा एक्जिमा की समस्या में छाछ के सेवन से आपकी त्वचा पर सूजन और खुजली बढ़ सकती है।

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग …