Wednesday, August 17, 2022 at 1:35 PM

श्रीलंका बनने की राह पर बांग्लादेश, इस मामले में जल्द भारत को छोड़ सकता हैं पीछे

बांग्लादेश दुनिया के उन देशों में शामिल हो गया है जो आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा था कि बांग्लादेश आने वाले समय में जीडीपी को लेकर भारत को पीछे छोड़ देगा.

बांग्लादेश के वित्त मंत्री ने IMF से से 4.5 अरब डॉलर का कर्ज मांगा है। कुछ समय पहले IMF ने कहा था कि उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाला देश बांग्लादेश जीडीपी के मामले भारत को पीछे छोड़ देगा।  बांग्लादेश किस कदर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इसे वहां के हालातों से समझा जा सकता है।

बांग्लादेश में विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से खाली हो रहा है, जिसकी कई वजह बताई गई हैं।  विदेशी मुद्रा भंडार पर नजर डाली तो पिछले साल जुलाई तक यह 45 अरब डॉलर था। 20 जुलाई, 2022 को यह घटकर 39 डॉलर ही बचा है।

पाकिस्तान से अलग होने के बाद बांग्लादेश एक गरीब देश हुआ करता था, लेकिन धीरे- धीरे इस देश ने अपने हालतों पर काबू पा लिया. लेकिन अब फिर से बांग्लादेश पर आर्थिक संकट का पहाड़ टूट पड़ा है.

2020 तक बांग्लादेश की पूरे दुनिया में वाहवाही हो रही थी.जिसके बाद से भारत के विपक्षी दलों ने बीजेपी सरकार को तंज कसा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए बताया कि बीजेपी सरकार पिछले 6 साल से नफरत कि राजनीति कर रही है, यही इनकी उपलब्धि है.

Check Also

क्या जल्द भारत चीन में शुरू होगा ‘महायुद्ध’ ? श्रीलंका पहुंचा ऐसा चीनी पोत जो चोरी छुपे करेगा भारत की जासूसी

भारत की आपत्ति के बावजूद चीनी शोध पोत युआन वांग-5 श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह पहुंच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *