Sunday, June 23, 2024 at 4:05 PM

इस महिला की जिंदगी पर नेटफ्लिक्स ने बना दी ‘बेबी रेनडियर’? मांगा 1420 करोड़ रुपये का हर्जाना

वेब सीरीज ‘बेबी रेनडियर’ के कारण ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स विवादों में घिर गया है। दरअसल, एक स्कॉटिश महिला फियोना हार्वे का दावा है कि इस सीरीज में मार्था का किरदार, जिसे जेसिका गनिंग ने निभाया है, उन पर आधारित है। इसे लेकर महिला ने नेटफ्लिक्स पर मानहानि, भावनात्मक संकट को जानबूझकर भड़काने और उसके प्रचार के अधिकार का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा ठोक दिया है। फियोना हार्वे ने नेटफ्लिक्स से 170 मिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 1,420 करोड़ रुपये) का हर्जाना मांगा है।

क्या है ‘बेबी रेनडियर’ की कहानी
‘बेबी रेनडियर’ 11 अप्रैल को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। इसे दर्शकों ने खूब पसंद किया, जिसके चलते जल्द ही इस पर हिट का ठप्पा लग गया। यह सीरीज रिचर्ड गैड द्वारा लिखित इसी नाम के नाटक पर आधारित है। ‘बेबी रेनडियर’ में रिचर्ड गैड ने खुद का ही एक काल्पनिक किरदार निभाया है, जिसका नाम डोनी डन होता है। इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे डोनी डन बारमैन से कॉमेडियन बनने का प्रयास करता है और कैसे मार्था नाम की एक पागल महिला स्टॉकर को आकर्षित करने के चक्कर में वो मुसीबत में फंस जाता है।

हार्वे ने पहले ही कहा था कि मुकदमा करने पर विचार कर रही हूं
सीरीज के रिलीज होने के बाद आरोप लगाने वाली महिला पियर्स मॉर्गन के यूट्यूब शो में नजर आई थीं। इस शो में उन्होंने कहा था कि वह रिचर्ड गैड और नेटफ्लिक्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रही हैं। हार्वे द्वारा दाखिल किए गए मुकदमे में कहा गया है कि नेटफ्लिक्स की ओर से रिचर्ड गैड द्वारा बताई गई सच्ची कहानी की पुष्टि नहीं की गई।

झूठ से जिंदगी बर्बाद हो गई
फियोना हार्वे का आरोप है कि ‘बेबी रेनडियर’ सीरीज में उनके बारे में झूठ दिखाया गया है। इनमें एक झूठ तो यह है कि हार्वे को पांच साल जेल की सजा सुनाई गई थी और दूसरा यह कि उन्होंने गैड का यौन उत्पीड़न किया था। हार्वे की शिकायत है कि सीरीज में उनके खिलाफ दिखाए गए झूठ से उनकी जिंदगी बर्बाद हो गई है और नेटफ्लिक्स और रिचर्ड गैड ने हार्वे के सम्मान, चरित्र और जीवन को तबाह कर दिया है। केस में कहा गया है कि सीरीज के पहले एपिसोड में बताया गया है कि यह एक सच्ची कहानी है। इसे हार्वे ने टीवी इतिहास का सबसे बड़ा झूठ करार दिया है। उन्होंने नेटफ्लिक्स और रिचर्ड गैड पर आरोप लगाया है कि लालच और प्रसिद्धि पाने के लिए यह झूठ बोला गया है, क्योंकि इससे दर्शकों को आकर्षित किया जा सकता है और पैसा भी कमाया जा सकता है।

Check Also

छह दिनों के भीतर पायल-कृतिका से प्यार कर बैठे थे अरमान, बताया क्या होगी गेम स्ट्रैटिजी

‘बिग बॉस ओटीटी सीजन 3’ की लिस्ट शो के सभी कंटेस्टेंट्स की घोषणा हो गई …