Saturday, October 19, 2024 at 1:59 AM

Transgender समुदाय के लिए एनडीएमसी इन 10 जगहों पर बनवाएगा स्पेशल शौचालय, मिलेंगी ये सुविधा

दिल्ली में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए सार्वजनिक शौचालय नहीं होने की वजह से उन्हें रोजाना दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हुमायूं रोड और डॉ. राजेंद्र प्रसाद रोड पर ट्रांसजेंडर के लिए स्पेशल शौचालय बनवाया गया था.

स्पेशल शौचालय का निर्माण लोधी गार्डन (गेट नंबर 1), लक्ष्मी बाई नगर, सफदरजंग अस्पताल, अकबर लेन, पंचकुइयां रोड, कॉपरनिकस मार्ग और कनॉट प्लेस के ए, बी, डी और एफ ब्लॉक में होगा. इनमें से 3 स्थानों पर काम शुरू हो गया है. एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि स्पेशल शौचालय के निर्माण से ट्रांसजेंडर समुदाय को असमानता का सामना नहीं करना पड़ेगा.

सतीश उपाध्याय ने कहा कि जो लोग नहीं लिख सकते, वे हमारे अटेंडेंट से अपने विचारों को लिखने और उन पर हस्ताक्षर करने या अपने अंगूठे का निशान लगाने के लिए कह सकते हैं. प्रतिक्रिया के आधार पर अन्य साइटों पर भी आवश्यक परिवर्तनों को एकीकृत करेंगे.

इसके साथ-साथ नागरिक निकाय महिलाओं और लड़कियों के लिए अलग-अलग सुविधाओं के साथ गुलाबी शौचालय का निर्माण करवा रहा है. अब तक जीवन बीमा निगम (संसद स्ट्रीट), सुपर बाजार (कनॉट प्लेस), फैक्ट्री रोड (सफदरजंग अस्पताल), सरोजिनी नगर में बी एवेन्यू और सफदरजंग अस्पताल के पास पांच गुलाबी शौचालयों का निर्माण हो चुका है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …