Sunday, September 8, 2024 at 6:55 AM

संगीतकार जेरी मिलर का 81 वर्ष की आयु में निधन, संगीत के धुरंधरों में होती थी गिनती

सैन फ्रांसिस्को की संगीत के दुनिया के 1960 के दशक के सबसे प्रभावशाली संगीतकारों में से एक जेरी मिलर का शनिवार रात 81 वर्ष की आयु में वाशिंगटन के टैकोमा में निधन हो गया। हालांकि, उनकी मौत का कारण नहीं पता चला है। उनकी मृत्यु की सूचना मोबी ग्रेप फेसबुक फैन पेज और पत्रकार एरिक ब्रेनर ने दी है।

फैन पेज पर दी जानकारी
फैन पेज के पोस्ट में कहा गया, ‘दुख की बात है कि जेरी मिलर का कल रात निधन हो गया। ‘जो’ और परिवार सभी से अनुरोध कर रहे हैं कि कृपया उन्हें कुछ गोपनीयता और सम्मान दें। ‘‘जो’ ने लोगों से अनुरोध किया कि वे फिलहाल फोन कॉल करना बंद कर दें। धन्यवाद।’

नॉर्थवेस्ट डांस-रॉक बैंड से की थी शुरुआत
जेरी मिलर का करियर 1950 के दशक के अंत में शुरू हुआ, जब वे लोकप्रिय नॉर्थवेस्ट डांस-रॉक बैंड के साथ बजाते और रिकॉर्डिंग करते थे। उन्होंने बॉबी फुलर फोर के हिट रिकॉर्ड ‘आई फाइट द लॉ’ के शुरुआती संस्करण में गिटार बजाया। बता दें कि मिलर जिमी हेंड्रिक्स और लैरी कोरियल के समय के थे और वह अक्सर सिएटल क्षेत्र में आने वाले टूरिंग बैंड के लिए एक साथ मिलते थे।

‘मोबी ग्रेप’ में मुख्य गिटारवादक थे मिलर
‘मोबी ग्रेप’ बैंड का गठन 1966 में सैन फ्रांसिस्को में हुआ था, जिसमें मिलर तीन-गिटार बैंडों में मुख्य गिटारवादक थे। ग्रेप ने कोलंबिया के साथ अनुबंध किया और साल 1967 और 1969 के बीच लेबल के लिए चार एल्बम रिकॉर्ड किए। बता दें कि मिलर ने डॉन स्टीवेन्सन के साथ मिलकर मोबी ग्रेप के तीन सबसे प्रसिद्ध गाने, ‘हे ग्रैंडमा’ और ‘8.05’ और ‘मर्डर इन माई हार्ट फॉर द जज’ लिखे। हाल ही में, ‘हे ग्रैंडमा’ को 2005 की सीन पेन और निकोल किडमैन की फिल्म, ‘द इंटरप्रेटर’ के साउंडट्रैक में शामिल किया गया था।

एरिक क्लैप्टन ने उन्हें दुनिया का सबसे अच्छा गिटार वादक कहा था
मोबी ग्रेप ने अमेरिका और यूरोप का दौरा किया, लेकिन 1970 में इसे भंग कर दिया गया। साल 1971 में एक एल्बम के लिए सभी सदस्य फिर से एकत्र हुए और कई जगहों पर रिकॉर्ड किया। मोबी ग्रेप के बाद, मिलर ने ऑर्गेनिस्ट बिल चैंपलिन के साथ मिलकर ‘द रिदम ड्यूक्स’ बैंड का गठन किया। मिलर के गिटार वादन की प्रशंसा उनके समकालीनों ने भी की। एरिक क्लैप्टन ने उन्हें “दुनिया का सबसे अच्छा गिटार वादक” कहा था, जब वे पहली बार अमेरिका आए थे।

Check Also

दीपिका से लेकर युविका तक, किसी ने पति की गोद में तो किसी ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस में दिखाया बेबी बंप

बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा अपनी निजी जिंदगी को लेकर काफी चर्चा में …