Thursday, April 18, 2024 at 7:01 PM

देश की राजधानी में मंकीपॉक्स ने दी दस्तक, पहला केस मिलने से लोगों में मची दहशत एलएनजेपी में हुआ भर्ती

देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. इस मरीज की कोई विदेशी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मरीज मिल चुके हैं. मरीज को दिल्ली स्थित एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया शख्स हिमाचल प्रदेश से लौटा है. उसकी विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. .अब तक मिले चार मरीजों में ये पहला ऐसा मामला है, जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. इस मरीज को तेज बुखार और स्किन में घावों के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था.ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे और वहीं पर ये किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे

इससे पहले केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था. मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि खुद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने की थी. वह यूएई से लौटा था. मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे केरल के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मंकीपॉक्स दुनियाभर के 75 देशों तक पहुंच चुका है. मंकीपॉक्स के 16 हजार मामले अब तक पाए जा चुके हैं. यूरोप में मंकीपॉक्स ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. दुनियाभर के 80 फीसदी मंकीपॉक्स के केस अकेले यूरोप में हैं.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …