Monday, May 20, 2024 at 10:39 AM

भारतीय लोगों में इस वजह से ज्यादा पाई जाती हैं लिवर की बीमारी

सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हिंदुस्तान में लिवर की बीमारी की गिनती दस बड़ी बीमारियों में की जाती है। भारत में प्रत्येक वर्ष 10 लाख लिवर से संबंधित मामले सामने आते हैं जो कि गंभीर चिंता का विषय है।

लहसुन
एक शोध से पता चला है कि लहसुन NAFLD से ग्रसित लोगों हेतु फायदेमंद होता है। इससे वजन कम होता है। लहसुन लिवर हेतु दवा के समान है।

ऑलिव आयल
ऑलिव आयल ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और लिवर फंक्शन में सुधार करता है।

ओटमील
इसमें फाइबर और बीटा ग्लूकोज पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इसके साथ ही लिवर में मौजूद फैट को भी कम करता है। इससे लिवर सुरक्षित रहता है।

अंगूर
एक शोध की माने तो, अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं।

फल और सब्जियां
लिवर को स्वस्थ रखने हेतु अपनी डाइट में एवोकाडो, केला, बार्ली, बीट्स, ब्रॉकोली , चावल, गाजर, नींबू, पपीता इत्यादि वस्तुरों का सेवन जरूर करें।

फैटी फिश
फैटी फिश मतलब तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण मौजूद होते हैं जो लिवर हेतु काफी फायदेमंद होते हैं।

डिस्क्लेमर: कहानी के टिप्स एवं सुझाव सामान्य जानकारी हेतु हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या फिर मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लेवे। रोग या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में चिकित्सक की सलाह अवश्य लेवे।

Check Also

बदला कोरोना का टीका, ओमिक्रॉन वैरिएंट से भी बचाएगा,आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति देने का प्रस्ताव मंजूर

नए फॉर्मूले पर बने कोरोना रोधी टीके को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति देने …