Tuesday, July 5, 2022 at 9:44 PM

Lightyear ने अपना पहला प्रोडक्शन रेडी व्हीकल ‘लाइटईयर 0’ मार्किट में किया पेश, ये हैं दमदार फीचर्स

सोलर कारें यूं तो काफी समय से बाजार में मौजूद है लेकिन ये ग्राहकों के बीच छाप छोड़ने में नाकाम रही है। यूं तो सोलर कारों की रेस भी होती है लेकिन ज्यादातर मामलों में ये कारें सिर्फ शोपीस ही बनकर रह गई हैंकंपनी द्वारा बनाया गया पावरट्रेन वाहन को चलाने के लिए सौर और इलेक्ट्रिक एनर्जी दोनों का इस्तेमाल करता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इस इलेक्ट्रिक कार को 1,000 KM तक चलाया जा सकता.

नीदरलैंड्स की एक कंपनी ने सोलर कारों को लेकर हैरतअंगेज दावे कर दिए हैं।कंपनी के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि छह साल के रिसर्च एंड डेवलपमेंट, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और टेस्टिंग के बाद इस सोलर कार को तैयार किया गया है. ‘लाइटईयर के CEO लेक्स होफ्सलूट ने कहा कि2016 में हमारे पास केवल एक आइडिया था. छह साल के टेस्ट, रीडिजाइनिंग, और अनगिनत बाधाओं को पार करने के बाद लाइटइयर 0 तैयार किया गया है.

खास बात ये है कि इस कार में एक अनुकूलित सोलर छत लगी हुई है जिसके चलते ये गाड़ी साल भर में 11 हजार किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। अगर कार को हाई वे पर लगभग 110 किलोमीटर प्रति घंटे पर चलाया जाए, तो कार पूरी तरह चार्ज होने पर 560 किलोमीटर तक चल सकती है. खास बात ये है कि गर्मियों के सीजन में तो ये कार और भी ज्यादा फायदे का सौदा साबित होती है।

 

Check Also

बिल गेट्स ने पहली बार सोशल मीडिया पर शेयर किया 48 साल पुराना अपना CV, दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने किया है ये काम

बिल गेट्स ने अपना रिज्यूम शेयर किया है और वो भी 48 साल पुराना.उन्होंने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *