Tuesday, July 5, 2022 at 8:39 PM

देश में 5जी ग्राहकों की संख्या 2027 तक होगी 50 करोड़ के पार, 5जी से बढ़ेगी भारत की रफ्तार

साल 2022 में भारतीयों को 5जी की सौगात मिलने जा रही है। दूरसंचार विभाग ने बताया कि 5जी इंटरनेट सर्विस की टेस्टिंग आखिरी चरण में पहुंच गयी है ।यह आंकड़ा कुल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का 39 प्रतिशत होगा.

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में 5जी नेटवर्क की वाणिज्यिक शुरुआत की योजना है. शुरुआती दौर में इससे मोबाइल ब्रॉडबैंड की क्षमता बढ़ने की उम्मीद है.गत सितंबर में ही आरक्षित मूल्य, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज व स्पेक्ट्रम क्वांटम के संबंध में ट्राई से सिफारिश मांगी जा चुकी है और नियामक ने सभी हितधारक कंपनियों से बातचीत भी शुरू कर दी है।

इस रिपोर्ट में संभावना जतायी गई है कि वर्ष 2027 के अंत तक 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या लगभग 50 करोड़ तक पहुंच जाएगी, जो कुल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का लगभग 39 प्रतिशत होगा.

विभाग ने बताया कि 2022 में यह सर्विस देश में शुरू हो जाएगी। भारत में 5जी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल अभी शुरू भी नहीं हुआ है, लेकिन अगले पांच वर्षों में करीब 40 प्रतिशत मोबाइल उपभोक्ता 5जी तकनीक का इस्तेमाल करने वाले हो जाएंगे.सबसे पहले 5जी सर्विस देश के 13 शहरों में शुरू की जाएगी। विभाग ने इन 13 शहरों की लिस्ट भी जारी की है।

Check Also

बिल गेट्स ने पहली बार सोशल मीडिया पर शेयर किया 48 साल पुराना अपना CV, दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने किया है ये काम

बिल गेट्स ने अपना रिज्यूम शेयर किया है और वो भी 48 साल पुराना.उन्होंने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *