Sunday, May 19, 2024 at 3:01 PM

जापान ने रूस को लेकर उठाया बड़ा कदम, परमाणु साम्रगी सहित चिकित्सा उपकरण के निर्यात पर लगाई रोक

जापान ने रूस को वैक्सीन, चिकित्सा उपकरणों, दवाओं, परमाणु सामग्री एवं उपकरणों और विस्फोटकों का पता लगाने वाले उपकरणों के निर्यात पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया है।यह फैसला यूक्रेन और रुस के युद्ध को रोकने और विश्व में शांति स्थापित करने को लेकर लिया गया है।

 सभी सहायताओं का इस्तेमाल रुस अपनी सैना को शाक्तिशाली बनाने में कर रहा था।जापान के वित्त, व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा, ‘यूक्रेन के आसपास की अंतरराष्ट्रीय स्थिति के संबंध में और समस्या को हल करने तथा शांति स्थापित करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में योगदान के तौर पर जापानी सरकार ने रूस को उन सामानों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जिनका उपयोग सैन्य शक्ति को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है।

मंत्रालय के बयान के मुताबिक निर्यात के लिए प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में परमाणु सामग्री एवं उपकरण, रेडियोधर्मी प्रसंस्करण उपकरण, तेल एवं गैस अन्वेषण उपकरण, बैटन, वैक्सीन, चिकित्सा सामान, चिकित्सा परीक्षण, फिंगरपि्रंट पाउडर, आंसू गैस, डोसिमीटर, विस्फोटक, एक्स-रे निरीक्षण मशीन, सामग्रियों को मिश्रित करने वाले उपकरण, पोर्टेबल इलेक्ट्रिक जनरेटर, रोबोट तथा ड्रिलिंग रिग्स शामिलि हैं।  पदार्थों के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …