Monday, April 22, 2024 at 10:46 AM

जयराम रमेश बोले- परीक्षा की प्रक्रिया के हर चरण में सुनिश्चित होगी ईमानदारी, नया कानून लाएंगे

नई दिल्ली:  लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने युवाओं के लिए ‘पेपर लीक से मुक्ति’ की गारंटी का एलान किया। पार्टी ने इसे ‘युवा न्याय’ करार देते हुए कहा कि इस गारंटी का मकसद सिर्फ दोषियों को दंडित करना नहीं है। बल्कि भविष्य में ऐसी घटनाओं पर पूरी तरह से रोक लगाना है।

कांग्रेस ने किया पांच गारंटी का एलान
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “पार्टी ने वादा किया है कि वह एक नया कानून लाएगी जिससे परीक्षा की प्रक्रिया के हर चरण में ईमानदारी व निष्पक्षता के उच्च मानक सुनिश्चित होंगे।” एक दिन पहले पार्टी ने सत्ता में आने पर युवाओं के लिए ‘पांच’ गारंटी का एलान किया और इसे ‘युवा न्याय’ करार दिया। इसमें खाली सरकारी पदों को भरना, 25 साल से कम आयु के डिप्लोमा या डिग्री धारक युवाओं को सरकार या निक्षी क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण, अस्थायी कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा और युवाओं के लिए स्टार्टअप फंड शामिल हैं।

सुरक्षित हो युवाओं का भविष्य: जयराम रमेश
रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, कल (गुरुवार) कांग्रेस ने पांच युवा न्याय गारंटी का एलान किया, ताकि करोड़ों युवाओं को परेशानी में डालने वाले मुद्दों का समाधान कर युवाओं का भविष्य सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा, “हमारी एक गारंटी पेपर लीक से मुक्ति है। क्योंकि हमारा मकसद न केवल पेपर लीक के दोषियों को दंडित करना है, बल्कि किसी भी पेपर लीक को रोकना है।”

‘परीक्षा प्रक्रिया के हर चरण में होगी ईमानदारी और निष्पक्षता’
उन्होंने कहा, “हम नया कानून लाएंगे जो कागज या कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं के लिए पेपर सेटिंग, प्रिंटिंग, परिवहन, प्रशासन और निरीक्षण तक परीक्षा प्रक्रिया के हर चरण में ईमानदारी और निष्पक्षता के उच्च मानकों को सुनिश्चित करेगा। रमेश ने दावा किया कि पेपर लीक के मुद्दे से निपटने के लिए भाजपा की मौजूदा नीति पर पर्याप्त नहीं है।” उन्होंने कहा, “कई राज्यों में पेपर लीक के कानूनों के बावजूद बीते सात वर्षों में 70 से अधिक पेपर लीक के मामलों ने दो करोड़ युवाओं पर कहर बरपाया है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में हमने देखा कि पुलिस भर्ती परीक्षा के 50 लाख अभ्यर्थियों प्रभावित हुए।”

Check Also

तापमान वृद्धि सीमित रखने के लक्ष्य से दुनिया को दूर ले जा रहा प्लास्टिक उद्योग, उत्पादन पर नकेल जरूरी

नई दिल्ली: जलवायु परिवर्तन के खतरनाक प्रभावों से बचने के लिए पृथ्वी के दीर्घकालिक औसत …