Thursday, October 24, 2024 at 5:59 AM

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री, गीता में आस्था और बेंगलुरु में ससुराल

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रच दिया है।दो महीने पहले हुए चुनाव में सुनक को लिज ट्रस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।ट्रस 45 दिन तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं।

ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री बने हैं। प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद से ही ऋषि सुनक के लिए बधाइयों का दौर शुरू हो गया है। 2015 में डेविड कैमरन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे। उस समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए वेम्बली स्टेडियम में आयोजित एक प्रवासी कार्यक्रम में कहा था.

10 डाउनिंग स्ट्रीट में एक ब्रिटिश-भारतीय प्रधानमंत्री के आने में बहुत समय नहीं लगेगा।’ अब 7 साल बाद 2022 में उनकी कही यह बात सच साबित हुई। कैमरन 2010 से 2016 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे।ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं। उन्हें संसद के 150 से अधिक सदस्यों ने अपना समर्थन दिया था।

लोग उनके भारत कनेक्शन को सर्च कर रहे हैं। आइये आपको बताते हैं कैसा है उनका भारत कनेक्शन। विदेश में रहने के बाद भी ऋषि सुनक कैसे अपने देश की संस्कृति से जुड़े हुए हैं। उनका भगवद गीता के लिए समर्पण और दिवाली पर दिए जलाने की बातें खबरों की सुर्खियों में रही हैं। आइये जानते हैं उनके परिवार और जीवन और भारत कनेक्शन के बारे में।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …