Thursday, May 23, 2024 at 2:28 PM

चाहते हैं लैपटॉप की लंबी बैटरी लाइफ तो ना करें ये पांच गलती, नोट कर लें

यदि आप भी अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। आज अधिकतर लैपटॉप लिथियम आयन बैटरी के साथ आते हैं। ऐसे लैपटॉप की बैटरी लाइफ शुरुआत में तो अच्छी होती है लेकिन बाद में दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम उन आम गलतियों के बारे में बताएंगे जिनपर आमतौर पर लोग ध्यान नहीं देते हैं…

रातभर लैपटॉप को चार्ज ना करें
आमतौर पर लोग आराम से दिन में काम करते हैं और रातभर लैपटॉप को चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको अपनी आदत सुधारनी होगी। यह आदत आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ को कम या पूरी तरह से खत्म कर सकती है।
लैपटॉप के चार्जिंग की जगह
ऐसी किसी जगह पर लैपटॉप को चार्ज ना करें जो खुला ना हो। हमेशा खुली जगह पर ही लैपटॉप को चार्ज करें। किसी गर्म जगह पर लैपटॉप को चार्ज करने से बचें।
बैटरी को फुल चार्ज ना करें
अपने लैपटॉप की बैटरी को 20-80 फीसदी तक चार्ज करें। ध्यान रखें कि 20 फीसदी से कम बैटरी ना हो 80 फीसदी से ज्यादा भी ना हो। बैटरी को 100 फीसदी चार्ज करने से बचें। कई लोग ऐसे भी होते हैं तो बैटरी फुल होने के बाद भी चार्जिंग में लगाए रखते हैं। यह आदत ठीक नहीं है।
चार्जर का चुनाव
किसी भी चार्जर से लैपटॉप को चार्ज ना करें। संभव हो तो ऑरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें या फिर उसी चार्जर का चुनाव करें जो आपके लैपटॉप के लायक हो यानी जितने वॉट का चार्जर आपका लैपटॉप सपोर्ट करता है उतने ही वॉट का दूसरा चार्जर इस्तेमाल करें।
चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल ना करें
कई लोग अपने लैपटॉप को चार्जिंग के दौरान भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह एक बढ़िया प्रैक्टिस नहीं है। इससे बैटरी लाइफ खराब होती है। लैपटॉप के चार्ज होने के बाद ही इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

Check Also

बड़े काम का है गूगल का यह एप, सिर्फ स्मार्ट लोगों को ही है इसकी जानकारी

जिनके पास स्मार्टफोन है वो सभी गूगल का इस्तेमाल किसी-ना-किसी रूप में करते हैं लेकिन …