Monday, March 4, 2024 at 7:33 AM

वैलेंटाइन डे के दिन चाहिए ग्लोइंग त्वचा तो घर पर बनें इस उबटन का करें इस्तेमाल

आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि, किसी और से प्यार करने से पहले खुद से प्यार जरूर करें। इसके लिए आपको बस अपनी त्वचा का खास तौर पर ध्यान रखना है। अब जब वैलेंटाइन भी पास आ रहा है, और आप अपने पार्टनर के साथ कही जाने का प्लान कर रही हैं, तो इसके लिए खुद को पहले तैयार जरूर करें। हर कोई ये चाहता है कि अपने पार्टनर के सामने वो ऐसे जाएं कि उनका पार्टनर उनपर से नजरें नहीं हटा सके, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत ही कम लोगों के पास खुद का ध्यान रखने का समय होता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो हम आपको इसके लिए एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपक त्वचा खिल उठेगी। दरअसल, आज के लेख में हम आपको एक खास तरह के उबटन के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा खिल उठेगा।

उबटन लगाने का फायदा

उबटन के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल सही से करेंगे तो आपकी चेहरे की गंदगी तो साफ होगी ही, इसके अलावा आपकी त्वचा की डेड स्किन भी निकल जाएगी।इसके साथ ही उबटन के इस्तेमाल से आपकी स्किन को नमी मिलती है और ये आपकी त्वचा की पिगमेंटेशन को भी दूर करने में सहायक है।

उबटन तैयार करने के लिए सामान
दूध का पाउडर
केसर
काजू
पानी

ऐसे करें तैयार

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले काजू का पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में बाकी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। ध्यान रखें कि इसका पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसे आप अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगा सकते हैं। उबटन को सही से लगाने के बाद त्वचा पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज के बाद इसे कुछ देर के लिए सूखने दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद एक मुलायम तौलिए से अपने चेहरे को थपथपाकर सुखाएं। चेहरा धोने के बाद चेहरे पर कोई क्रीम जरूर लगाएं।

Check Also

थकान और कमजोरी महसूस होने पर रोजाना करें ये योगासन, हल्का और ऊर्जावान होगा महसूस

खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी से पौष्टिकता में कमी और नींद पूरी न होने से …