Tuesday, February 27, 2024 at 7:21 PM

मनाना है प्यार का सप्ताह, वैलेंटाइन वीक के हर दिन पार्टनर संग इन जगहों की करें सैर

फरवरी महीना आते ही प्यार सर्द हवाओं में खुलने लगता है। आशिकों को फरवरी महीने का बेसब्री से इंतजार होता है। प्यार करने वालों के लिए यह महीना किसी त्योहारी महीने से कम नहीं होता। फरवरी में वैलेंटाइन सप्ताह मनाया जाता है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होता है, जो हर कपल के लिए किसी महत्वपूर्ण त्योहार की तरह होता है। वहीं वैलेंटाइन डे से 6 दिन पहले से ही हर दिन प्यार का खुमार चढ़ना शुरू हो जाता है। आशिकों को उत्सव 7 फरवरी से शुरू होता है, जो 14 फरवरी तक मनाया जाता है। हर दिन कोई न कोई खास लवर्स डे होता है, जैसे रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, प्रॉमिस डे और किस डे। वैलेंटाइन सप्ताह को यादगार तरीके से मनाने के लिए अपने साथी या दोस्तों संग घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां सात दिन के लिए सात रोमांटिक जगहें बताई जा रही हैं, जहां आप वैलेंटाइन वीक के हर खास दिन को एन्जॉय कर सकती हैं

रोज डे

7 फरवरी को रोज डे है। गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक कह सकते हैं या उसे जाहिर करने का एक खूबसूरत जरिया। रोज डे पर दिल्ली के अमृत उद्यान, जिसे मुगल गार्डन भी कहते हैं, घूमने जा सकते हैं। इस बगीचे में गुलाब की 150 से ज्यादा वैरायटी मिल जाएंगी। यह भारत के सबसे शानदार गार्डन में से एक है। इसके अलावा श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन, बेंगलुरु के बाॅटनिकल गार्डन, चंडीगढ़ के जाकिर हुसैन रोज गार्डन घूमने भी जा सकते हैं

प्रपोज डे

8 फरवरी को प्रपोज डे है। इस दिन लोग अपने प्रिय से प्यार का इजहार करते हैं। प्यार का इजहार करने के लिए रोमांटिक और कुछ कम भीड़ भाड़ वाली जगह का चयन करना चाहिए। किसी रूफटॉप कैफे, पार्क, झील में बोटिंग के दौरान पार्टनर से दिल की बात कह सकते हैं। इसके अलावा घूमने जाना चाहते हैं तो श्रीनगर में खुली वादियों, पहाड़ों और झील के किनारे प्रपोज डे मनाएं। इस मौसम में जैसलमेर और मुन्नार भी जा सकते हैं।

चॉकलेट डे

चाॅकलेट डे मनाने के लिए तमिलनाडु का ऊटी हिल स्टेशन सबसे बेहतरीन जगहों में से है। यहां स्वादिष्ट होममेड चॉकलेट मिलती हैं। हर तरह की चॉकलेट जैसे, डार्क, मिल्क आपको यहां हर बेकरी में मिल जाएंगी।
इसके अलावा कुर्ग, मुन्नार, पुडुचेरी, अराकु वैली भी चॉकलेट पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेहतर विकल्प हैं।

टेडी डे

10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। इस मौके पर पार्टनर के साथ किसी माॅल या सॉफ्ट टॉय की दुकान पर जा सकते हैं और मनपसंद टेडी साथी को गिफ्ट कर सकते हैं। वैसे टेडी के शेप और रंग से भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। इसलिए पार्टनर को ऐसा टेडी दें, जो आपकी फीलिंग उन तक बिना कहे इशारों में पहुंचा दे।

प्रॉमिस डे

प्यार के इम्तिहान के खास दिनों में से एक प्रॉमिस डे है। यह दिन अपने पार्टनर से वादा करने का है। इस मौके पर आप किसी शांत और सुंदर जगह पर जा सकते हैं। शिमला, मसूरी या ऋषिकेश में पार्टनर के साथ वक्त बिताएं और हमेशा साथ देने का वादा करते हुए प्यार भरी बातें कहें।

हग डे

12 फरवरी को हग डे पर प्यार की झप्पी के जरिए दिल की बात कही जाती है। गले लगाकर अपने प्रिय को दिल की धड़कने सुनाएं। गोवा में बीच पर सूर्यास्त के समय कपल हग डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। किसी ऐसी जगह का चयन करें जो बेहद रोमांटिक हो।

किस डे

13 फरवरी को किस डे मनाते हैं। किस डे यानी स्पर्श के जरिए प्यार करने वाले दिल की बात एक दूसरे तक पहुंचाते हैं। किस डे के मौके पर पार्टनर संग सोलांग वैली, ओली, आगरा के ताजमहल को देखने जा सकते हैं।

वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन डे आशिकों के इम्तिहान का आखिरी दिन यानी परीक्षा के परिणाम का दिन होता है। वैलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो साथी के साथ मनाली, उदयपुर, लक्षद्वीप और कश्मीर जा सकते हैं।

Check Also

छाती में महसूस होता रहता है भारीपन? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

क्या आपको भी अक्सर छाती में दर्द और भारीपन महसूस होता रहता है? अगर हां …