Tuesday, February 27, 2024 at 12:17 AM

फरवरी में मिल रही हैं कितनी छुट्टियां? जानें इस महीने कब बना सकते हैं घूमने की योजना

फरवरी मोहब्बत का महीना है। इस महीने वैलेंटाइन सप्ताह मनाया जाता है। सात दिन आशिकों का उत्सव रहता है, जिसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है और 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक जारी रहता है। इस दौरान लोग अपने पार्टनर के साथ घूमने जाते हैं। साथी के साथ वक्त बिताने के लिए उन्हें छुट्टियों की जरूरत होती है। ऐसे में फरवरी माह में पार्टनर के साथ कहीं सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि इस माह छुट्टियां कब-कब हो रही हैं। बैंक हाॅलीडे कब हैं और साथ ही कब और कितने लाॅग वीकेंड मिल रहे हैं। वैसे सफर के लिए यह महीना बेहतर समय भी होता है, क्योंकि इस महीने सर्दी कुछ कम हो जाती है। गर्मी बिल्कुल नहीं होती है, ऐसे में हिल स्टेशनों में बिना मार्ग अवरूद्ध हुए बर्फबारी का लुत्फ उठाने जा सकते हैं। आइए जानते हैं फरवरी में कब छुट्टी मिल रही है और कब व कहां सफर पर जा सकते हैं।

फरवरी में बैंक हॉलिडे

इस महीने कोई त्यौहार या राष्ट्रीय पर्व नहीं होता है, ऐसे में फरवरी माह में कोई भी बैंक हॉलिडे नहीं है। दफ्तर या कॉलेज से आपको छुट्टी लेनी होगी। हालांकि दो दिन के लिए घूमने जाना चाह रहे हैं तो वीकेंड ट्रिप बेहतर विकल्प है। फरवरी में वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं

फरवरी में वीकेंड

3 और 4 फरवरी को शनिवार व रविवार है। इन दो दिनों में आप आसपास के पर्यटन स्थलों या हिल स्टेशन पर घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा 10 और 11 फरवरी, 17-18 फरवरी और 24-25 फरवरी को दो दिन के वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं।

फरवरी में वीकेंड ट्रिप पर कहां जाएं

फरवरी में कोई बैंक हाॅलीडे नहीं है। ऐसे में अगर शनिवार और रविवार को छुट्टी मिलती है तो वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं। एक दिन का अवकाश लेकर शुक्रवार, शनिवार और रविवार को तीन दिन के लिए घूमने निकल सकते हैं। दिल्ली के आसपास कई पर्यटन स्थल हैं, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के हिल स्टेशन दो दिन में घूमने के लिए जा सकते हैं।

शिमला-मनाली

आप दो दिन की ट्रिप पर हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सैर के लिए जा सकते हैं। शिमला या मनाली घूमने जा सकते हैं। कुल्लू की सैर पर भी जा सकते हैं।

ऋषिकेश- मसूरी

उत्तराखंड में भी कई हिल स्टेशन हैं जहां आप वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं। ऋषिकेश और मसूरी कम पैसों में दो दिन में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। देहरादून रेलवे स्टेशन से मसूरी और ऋषिकेश की दूरी कुछ घंटों की है। महज 3 से 5 हजार में इन जगहों पर छुट्टी बिता सकते हैं।

अयोध्या

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अयोध्या का पर्यटन बढ़ा है। दो दिन की छुट्टी है तो फरवरी में अयोध्या में राम मंदिर और हनुमान गढ़ी के दर्शन के लिए भी आ सकते हैं। वैसे अयोध्या में घूमने के लिए कई अन्य धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक जगहें भी हैं।

Check Also

युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर बोले- ये तीन उपाय 40% तक कम कर सकते हैं जोखिम

हृदय रोगों के मामले पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़े हैं, आश्चर्यजनक रूप …