Thursday, April 25, 2024 at 6:32 AM

ऑफिस में लंबे समय तक काम करने के बाद यदि आ रही हैं नींद तो आजमाएं ये टिप्स

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते हर कोई थका प्रेशर में होता है. खान पान की वजह से लोगों में पोषक तत्व की कमी होती है. काम का प्रेशर होने के कारण ज्यादातर लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं.

ऐसे में हर वक़्त वो थका हुआ लो महसूस करते हैं. दिन हो या रात हो, नींद सही तरीके से लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि नींद पूरी ना मिलने पर हमारे शरीर के कई सिस्टम अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं.

वाक करें – जैसे ही आपको नींद आने लगे. वैसे ही आप 10 मिनट की एक वॉक ज़रूर लें. इससे आपको एनर्जी मिलेगी. जब भी आपको ऑफिस में नींद आए, पहले वाक करें फिर जा कर चाय या कॉफ़ी पीकर आएं. इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे.

आंखों को दे आराम- आप पूरा समय स्क्रीन पर काम करते रहते हैं. इस दौरान आपकी आंखों पर बहुत प्रेशर पड़ता है. इसलिए जब भी आए तो स्क्रीन के सामने से हट जायें. कहीं जाकर वाक करें या बैठ जाएं. इससे आपकी आखों पर असर नहीं पड़ेगा.

हेल्दी स्नैक का करें सेवन- अगर आपको नींद आ रही है साथ ही साथ थकान भी हो रही है तो आप एनर्जी के लिए कोई हाई प्रोटीन स्नेक खा सकते हैं. यह आपकी नींद की समस्या को दूर करेगा.

रोशनी बढ़ाए – ऑफिस में नींद अगर आ रही है तो हो सकता है कि वहाँ की लाइट कम हो जाकर रौशनी में बैठे या रौशनी में बैठकर आगे से काम करें. इससे आपको नींद कम आएगी.

 

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …