Wednesday, April 24, 2024 at 4:30 PM

यदि तेज़ दौड़ने से आपके पैरों में भी होता हैं दर्द तो ये हैं इस समस्या का इलाज़

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा तेज चलने या दौड़ने में पैरों में दर्द होजाता है. या पैरों में खिचाव महसूस होता है. ये दर्द मलहम को लगाने से भी ठीक नहीं होता पैरों में सूजन लालिमा तक आ जाती है.

कई बार तो ये कई कई दिनों तक नहीं जाता इसकी वजह से सीढि़यां उतने चढ़ने में भी मुसीबत बन जाता है. ये समस्या हालांकि जिम करने वालों में बच्चों में, या फिर कभी कबार दौड़ने या ज्यादा तेज चलने वाले लोगों में देखी जाती है.

अगर आप नया नया दौड़ना शुरू किए हैं तो इस तरह के दर्द से बचने के लिए वार्मअप जरूर करें. इसके अलावा तेज चलने या दौड़ने का प्रोसेस धीरे धीरे से तेज करें. अगर आपको दर्द होगया है तो एक जगह बैठकर पैर को धीरे धीरे सीधा करें. ताकि पैर आपके वार्म अप करके नरम हो जाएं.

मासंपेशियों में दर्द होने पर आप पैरों का सीधा कर बैठ जाएं आईस पैक की मदद से 15 मिनट तक सेक लगाएं. आइस पैक के बाद आप तेल से हल्के हतहों से मालिश करें. इसके अलावा आप घर पर भी तेल को मालिश कर सकते हैं.

पिंडलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप सिंगल लेग स्क्वाट, पिंडलियों को उठाना, पैरों की स्‍ट्रेचिंग, जंपिंग जैक जैसे व्‍यायाम करें. अगर इन सब के बाद भी आपका दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

 

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …