Saturday, April 27, 2024 at 12:25 AM

चेहरे पर मुंहासों की समस्या है तो नीम का ये नुस्खा अपनाएं

युर्वेद में नीम को औषधीय बताया गया है। नीम को सौंदर्य से लेकर सेहत तक हर चीज में बहुत फायदेमंद माना जाता है, वहीं चेहरे पर मुंहासे हों या फिर पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो, नीम की पत्तियों के कई फायदे हैं.

अगर आपको चेहरे पर मुंहासों की समस्या है तो नीम आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से नीम के रस का सेवन करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं। इससे दांतों का दर्द भी दूर होता है और दांत चमकते हैं।

नीम की पत्तियों को उबालकर उसमें तेल मिलाने से रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिलता है। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। इससे न सिर्फ बालों में चमक आएगी बल्कि बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

अगर आप मुंहासों के निशान से परेशान हैं तो इसके लिए नीम का फेस मास्क बहुत फायदेमंद है। फेस पैक के लिए नीम की पत्तियों को अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें और इसे नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं।  नीम के तेल की मालिश सिर दर्द, दांत दर्द, हाथ-पैरों में दर्द और सीने के दर्द में बहुत फायदेमंद होती है। इसके फल का उपयोग खांसी और कफ निस्सारक के रूप में किया जाता है। नीम की पत्तियों को पीसकर जले या घाव पर लगाने से दर्द और घाव जल्दी भर जाता है।

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …