Monday, March 4, 2024 at 6:58 AM

‘मैं न्याय की मांग करती हूं’, प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने राहुल को लिखा खुला खत

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को खुला पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके समर्थक उन्हें सोशल मीडिया पर लगातार ट्रोल कर रहे हैं। इतना ही नहीं, उनके पिता के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। बता दें कि शर्मिष्ठा की नई किताब का हाल ही में विमोचन हुआ है। इस किताब में उन्होंने दावा किया है कि प्रणब का मानना था कि राहुल को अभी परिपक्व होना बाकी है।

शर्मिष्ठा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दो पन्नों का खुला पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा है। उन्होंने बताया कि उनके लिए खासतौर पर एक सोशल मीडिया यूजर नवीन शाही ने अश्लील भाषा का इस्तेमाल किया है। जिसे कांग्रेस के कई नेता फॉलो करते हैं।

‘कांग्रेस से न कोई प्रतिक्रिया मिली, न कार्रवाई की गई’
इसमें उन्होंने आगे लिखा है कि शाही ने उन्हें और उनके पिता के लिए अपशब्दों और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और यौन प्रकृति की अपमानजक टिप्पणी पोस्ट की है। शर्मिष्ठा ने लिखा, मैं पूरी तरह से हैरान हूं। मैं (कांग्रेस महासचिव) जयराम रमेश और प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत और आपको एक्स पर टैग करके इस मुद्दे को आपके ध्यान में लायी। लेकिन मुझे लगता है कि इस इस पत्र को लिखने तक मुझे न तो कोई प्रतिक्रिया मिली है और न ही उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

‘एक महिला के रूप में न्याय की मांग करती हूं’
उन्होंने कहा, आप (राहुल गांधी) न्याय (भारत जोड़ो न्याय यात्रा) की बात कर रहे हैं। भारत में एक आम नागरिक के रूप में मैं आपसे न्याय मांग करती हूं। यह नफरती व्यवहार एक ऐसे व्यक्ति की ओर से किया गया है, जो आपके संगठन के साथ औपचारिक या अनौपचारिक रूप से संबंध रखता है। मैं एक महिला के रूप में न्याय की मांग करती हूं, जिसके पिता के लिए यौन अर्थों वाले घृणित शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

‘अपने सोशल मीडिया प्रमुख पर भी करें कार्रवाई’
शर्मिष्ठा ने आगे लिखा, आप न्याय को लेकर गंभीर हैं, यह दिखाने के लिए कृपया नवीन शाही और उसके अपशब्दों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले अन्य लोगों को इस तरह की भाषा और अपशब्दों की अनुमति देने के लिए अपने सोशल मीडिया प्रमुख और अपने संवाद प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई करें। आप यह साबित कीजिए कि न्याय का आपका वादा सिर्फ एक खोखला चुनावी नारा नहीं है।

‘मिस्टर राहुल गांधी, ये आपके समर्थक हैं….’
उन्होंने ‘एक्स’ पर शाही और अन्य लोगों की टिप्पणियों के कई स्क्रीनशॉट पोस्ट किए हैं। इसमें कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत को भी टैग किया गया है। शर्मिष्ठा ने लिखा, बहुत हो गया। जयराम रमेश सर, क्या यह मेरे सवालों के लिए आपका जवाब है। मैं कांग्रेस की मौजूदा विचारधारा या कामकाम पर क्यों सवाल उठा रही हूं? मिस्टर राहुल गांधी- ये आपके समर्थक हैं। भारत की सबसे पुरानी पार्टी को इस स्तर तक ले जाने के लिए आपको सलाम। शर्म करो।

राहुल की नेतृत्व क्षमता पर उठाया था सवाल
उन्होंने अपने पत्र की शुरुआत यह कहते हुए की कि उन्होंने इस मीहने की शुरुआत में आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की संभावनाओं पर टिप्पणी की थी। पिछले हफ्तों जयपुर साहित्य महोत्सव में जयललिता ने कहा था कि उनकी पूर्व पार्टी को पिछले दो लोकसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरान उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी की पार्टी की नेतृत्व क्षमता पर भी सवाल उठाया था।

Check Also

’10 वर्षों के कार्यकाल में हमने प्रगति की’, देश की पहली अंडर रिवर सुरंग पर रेल मंत्री ने कही यह बात

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि भारत आने वाले वर्षों में कम …