Friday, March 1, 2024 at 2:05 AM

‘मुझे विश्वास है हम जल्द UN में स्थायी सदस्य होंगे’, हिंद महासागर सम्मेलन में बोले जयशंकर

दो दिवसीय हिंद महासागर सम्मेलन में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमें 100 प्रतिशत विश्वास है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट मिलेगी, लेकिन ऐसा आसान नहीं होगा क्योंकि वहां बहुत सारे देश हैं, जो हमें रोकना चाहते हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जब वह दुनियाभर में जाते हैं तो उन्हें यह बदलाव नजर आता है।

मुझे विश्वास यूएन में भारत होगा स्थायी सदस्य- जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जब मैं दुनियाभर में जाते हैं तो उन्हें यह बदलाव नजर आता है। अब दुनिया भारत को एक अलग नजर से देखती है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे 100 फीसदी यकीन है कि हम वहां पहुंचेंगे। हालांकि यह आसान नहीं है। कई देश रोकने की कोशिश करेंगे। लेकिन मुझे विश्वास है कि हम वहां पहुंचेंगे और मैं पांच साल पहले या 10 साल पहले के मुकाबले आज ज्यादा आश्वस्त हूं।

कई देशों को अब भारत पर भरोसा- जयशंकर
विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि दुनिया के कई देशों को भारत पर भरोसा है। ऐसे कई मुद्दे थे जिनमें कई देशों के हित शामिल थे लेकिन वैश्विक बहस पर कुछ ही लोगों का दबदबा था। कई देश आज कर्ज की स्थिति में है। आज का भारत भरोसेमंद और अच्छा है। उन्होंने कहा कि ऐसे कई देश हैं जो भारत को वहां देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न निकायों में हुए कई चुनावों में भारत लगातार अच्छा प्रदर्शन करता है।

Check Also

‘मजबूरी में करना पड़ा गिरफ्तार..’, शाहजहां शेख के पकड़े जाने पर बोली भाजपा, तृणमूल पर लगाए आरोप

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली हिंसा मामले में आरोपी शाहजहां शेख को पुलिस ने गुरुवार सुबह …