Friday, March 29, 2024 at 4:48 PM

महारानी एलिजाबेथ II को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़ी भारी भीड़, महारानी ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड

ब्रिटिश महारानी के अंतिम संस्कार में शरीक होने के लिए भारत की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत कई देशों को आमंत्रित किया गया था।कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने उनके अंतिम दर्शन किए और उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए. एक दिलचस्प आंकड़ा सामने आया है.

महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार को 4.1 बिलियन यानी 410 करोड़ लोगों ने टेलीवीजन पर देखा. इससे पहले अटलांटा ओलंपिक सेरेमनी को 3.6 बिलयन लोगों ने टेलीवीजन पर देखा. वेल्स की महारानी डायना के अंतिम संस्कार को 2.5 बिलियन लोगों ने देखा.

1953 में उनका राज्याभिषेक सबसे पहले टीवी पर दिखाया गया था. जो यूके में 27 मिलियन से अधिक और विदेशों में कई मिलियन से अधिक तक पहुंच गया था. महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार 1965 में सर विंस्टन चर्चिल के बाद ब्रिटेन में आयोजित पहला राजकीय अंतिम संस्कार था

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटिश एस्टेट बाल्मोरल में निधन हो गया था। वे 96 वर्ष की थीं। 1965 में विंस्टन चर्चिल के निधन के बाद से ब्रिटेन में यह पहला राजकीय अंतिम संस्कार होगा।

महारानी एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर 15 सितंबर से लंदन में टेम्स नदी के किनारे वेस्टमिंस्टर एब्बे में रखा गया है। यहां महारानी के अंतिम दर्शन करने वालों का तांता लगा रहता है।

महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स तृतीय को ब्रिटेन का नया राजा बनाया गया है।2005 में लाइव 8 कंसर्ट को दो बिलियन लोगों ने देखा था. 2018 प्रिंस हैरी के शादी समारोह को 1.9 बिलियन लोगों ने देखा था.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …