Tuesday, February 27, 2024 at 7:51 PM

सिंगल होने का उठाएं लुत्फ, इस तरह मनाएं वैलेंटाइन डे…

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे है। यह दिन हर प्यार करने वालों के लिए किसी त्योहार के जैसा होता है। वैलेंटाइन डे पर लोग अपने साथी के साथ वक्त बिताते हैं। एक दूसरे के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं, तोहफे और अन्य कई तरीकों से उन्हें खास महसूस कराते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। वहीं वैलेंटाइन डे से एक सप्ताह पहले ही मोहब्बत का उत्सव शुरु हो जाता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाए जाने वाले वैलेंटाइन वीक में रोज डे, प्रपोज डे, टेडी डे, चॉकलेट डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी आता है। ये सारे ही दिन साथी से अपने दिल की बात कहने के तरीके के रूप में मनाते हैं।

जहां वैलेंटाइन डे के मौके पर कपल बेहद उत्साहित होते हैं और फरवरी आते ही तरह तरह की योजनाएं बनाने लगते हैं, वहीं सिंगल लोग यानी जो किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं होते या किसी के प्यार में नहीं होते, वो वैलेंटाइन डे पर उदासी महसूस करते हैं। उनके कमिटेड दोस्त अपने पार्टनर के साथ व्यस्त हो जाते हैं और सिंगल अकेला महसूस कर सकते हैं। ऐसा नहीं कि वैलेंटाइन डे केवल आशिकों का दिन है, बल्कि ये तो प्यार करने वालों का दिन है। सिंगल खुद से प्यार करते हैं, अपने दोस्तों और परिवार से प्यार करते हैं। ऐसे में सिंगल लोग भी वैलेंटाइन डे उतने ही उत्साह से मना सकते हैं, जितना कि कपल। आइए जानते हैं सिंगल कैसे मनाएं वैलेंटाइन डे।

परिवार संग पिकनिक

वैलेंटाइन डे को अपने परिवार के साथ मना सकते हैं। इस दिन अपने परिवार के साथ मजेदार वक्त बिताएं। उन्हें लेकर पिकनिक पर जाएं। इस मौके पर अपने माता पिता को आई लव यू बोलकर अपने प्यार का अहसास कराएं और उन्हें बताएं कि पार्टनर ही नहीं वह भी आपके जीवन में कितने अहम हैं। परिवार को लेकर मंदिर भी जा सकते हैं। शाम में कहीं बाहर डिनर पर भी जा सकते हैं।

दोस्तों संग मस्ती

वैसे तो दोस्तों के साथ आप अक्सर हैंगआउट करते हैं लेकिन वैलेंटाइन डे के मौके पर आपके कमिटेड दोस्त अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ व्यस्त हो सकता है। ऐसे में आप उन्हें देखकर अकेला महसूस न करें। बल्कि भूल जाएं कि दुनिया में आप ही केवल सिंगल हैं। अपने सारे सिंगल दोस्तों को एकत्र करें और उनके साथ मिलकर इस दिन को सेलिब्रेट करें। किसी दोस्त के घर मिलकर लंच कर सकते हैं। कहीं बाहर घूमने या पार्टी करने जा सकते हैं।

सफर पर जाएं

घूमने का शौक है तो वैलेंटाइन डे के मौके पर सोलो ट्रैवलिंग पर जा सकते हैं। चाहें तो परिवार या दोस्तों के साथ भी किसी हिल स्टेशन या आसपास के किसी पर्यटन स्थल की सैर की योजना बना सकते हैं। दो तीन दिन शहर से बाहर एक छोटी सी ट्रिप आपका मूड फ्रेश कर देगी, साथ ही आपके जीवन में पार्टनर की कमी भी महसूस नहीं होने देगी।

अपने लिए वक्त निकालें

सिंगल होने के भी कुछ फायदे हैं। कपल अक्सर एक दूसरे के लिए वक्त निकालने के चक्कर में खुद को वक्त नहीं दे पाते। लेकिन सिंगल व्यक्ति का जीवन काफी सुलझा और खुद में खुश रहने वाला हो सकता है। वैलेंटाइन डे के मौके पर खुद को वक्त दें। अपने छूटे हुए काम निपटा लें। शाॅपिंग पर जा सकते हैं। पार्लर या सैलून जा सकते हैं। घर पर कोई सीरीज देख सकते हैं। वो करें जो आपको पसंद हो। ऐसे करते हुए सेल्फी लें और अपडेट करके ये बताएं कि सिंगल होने के भी बहुत फायदे हैं।

Check Also

छाती में महसूस होता रहता है भारीपन? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

क्या आपको भी अक्सर छाती में दर्द और भारीपन महसूस होता रहता है? अगर हां …