Friday, April 26, 2024 at 5:06 PM

नेचुरल चीजों से बना होममेड सीरम आपको दिलाएगा स्पॉट- लेस और ग्लोइंग स्किन

ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग स्किन केयर रुटीन फॉलो करते हैं। लेकिन कई बार त्वचा पर होने वाले डार्क पैचेज सारी मेहनत पर पानी फेर देते हैं।

ये दाग-धब्बे न सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं, बल्कि चेहरे की सुंदरता भी बिगाड़ देते हैं।  चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां, रेडनेस और रैशेज हो जाते हैं। हालांकि कुछ उपचार इन समस्याओं से निजात दिलाने में कामयाब तो होते हैं, लेकिन चेहरे पर इनके निशान छोड़ जाते हैं। साथ ही कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी इन डार्क पैचेज को दूर करने में फेल हो जाते हैं।

ऐसे में आप कुछ नेचुरल चीजों से बनीं होममेड सीरम की मदद से इन डार्क पैचेज को दूर करके त्वचा का निखार वापस पा सकते हैं। इस सीरम को बनाने के लिए आपको नींबू, एलोवेरा, हल्दी और बादाम के तेल का इस्तेमाल करना पड़ेगा। सबसे पहले आप नींबू काट लें और फिर बीज निकालकर उसे दो कप पानी में अच्छे से उबाल लें।

इसी सीरम को अपनी स्किन पर प्रभावी बनाने के लिए स्किन टाइप पर खास ध्यान दें। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो सीरम में बादाम का तेल थोड़ा ज्यादा डालें, वहीं ऑयली स्किन के लिए सीरम में बादाम के तेल की मात्रा कम रखें। अब सीरम को नियमि रुप से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें।

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …