Wednesday, May 29, 2024 at 11:00 AM

प्रयागराज में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 43 डिग्री के पार पहुंचा, 30 जिलों में हीट वेब का अलर्ट

प्रयागराज : गुरुवार को जिले में तापमान इस साल के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया। सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 29.1 रहा। सड़कों पर सन्नाटा रहा और आसमान से आग बरसती रही। हीट वेब के चलते लोग मुंह में रूमाल बांधकर सड़कों पर देखे गए। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक इसी तरह की गर्मी और लू चलने की संभावना है।

सुबह से ही सूरज ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। गर्मी से लोग बेहाल रहे। दिन में चल रही हल्की हवा सूरज के तेवर के आगे फेल रही। सुबह नाै बजे के बाद सड़कों पर लोग निकलने से परहेज करने लगे। जो लोग जरूरी काम से निकले उन्होंने गर्मी से बचाव के लिए शरीर को पूरी तरह ढककर रखा। मौसम के जानकारों के अनुसार अभी पारा और चढ़ने का अनुमान है।

प्रयागराज सहित 30 जिलों में हीट वेब का अलर्ट

अप्रैल माह में पांचवी बार प्रयागराज उत्तर प्रदेश में सबसे गर्म जिला साबित हुआ है। जिसके चलते बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें प्रयागराज का नाम भी शामिल है। यह अलर्ट 25 व 26 अप्रैल के लिए किया गया है। मौसम विभाग ने भी अनुमान जताया है कि मंगलवार यानि 30 अप्रैल तक तापमान में निरंतर वृद्धि होगी। इसके अलावा मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव के खतरे को देखते हुए अपनी सभी तैयारियां कर ली है।

बुधवार की तरह बृहस्पतिवार को भी सुबह से ही तेज धूप ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया। जिसकी वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त रहा। रोजमर्रा के काम को लेकर घर से बाहर निकलने वालों को गर्मी के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आलम यह था कि हर 15 से 20 मिनट में गला सूख रहा था। हालांकि इस दौरान चल रही हल्की हवाओं ने थोड़ी बहुत राहत पहुंचाने का काम जरुर किया।
सुबह 9 बजे के बाद पूरे दिन तेज धूप लोगों का कड़ा इम्तिहान लेती रही। मौसम वैज्ञानिक व पूर्व प्रोफेसर एचएन मिश्रा का कहना है कि शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। इसके अलावा अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और सर्द हवाओं का असर प्रयागराज में देखने को नहीं मिलेगा।

Check Also

धर्म बदल मुस्लिम युवती शिफा बनी संध्या, प्रेमी अनमोल संग रचाई शादी, नौकरी के बीच हुई दोस्ती

मुरादाबाद: प्यार के खातिर मजहब की दीवार को तोड़ते हुए अमरोहा की शिफा ने सनातन धर्म …