Saturday, April 27, 2024 at 12:36 AM

स्किन पर मौजूद झुर्रियों से निजात दिलाने में कारगर हैं Grapes

अंगूर Grapes को यूं तो लोग खाना काफी पसंद करते हैं, लेकिन इसके प्रयोग से सिर्फ स्वास्थ्य को ही लाभ प्राप्त नहीं होते। अंगूर स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, अगर इसका प्रयोग सही तरह से किया जाए तो अंगूर की मदद से गर्मी के कारण होने सनबर्न, टैनिंग, झुर्रियां आदि समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं अंगूर को ब्यूटी केयर रूटीन में कैसे करें शामिल−

त्वचा Grapes

इस समय जिस प्रकार तापमान बढ़ रहा है, उससे त्वचा पर भी प्रभाव पड़ता है। गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलने पर टैनिंग व सनबर्न जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इससे निजात पाने के लिए अंगूर को बीच में से काटकर उससे चेहरे पर मसाज करें। इसके अतिरिक्त अंगूर को डाइट का हिस्सा भी बनाएं। अंगूर जहां एक ओर सनबर्न की समस्या को दूर करता है, वहीं स्किन पर एक प्रोटेक्शन लेयर की तरह भी काम करता है।

झुर्रियों से निजात

बढ़ती उम्र का असर स्किन पर दिखाई देता है। जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स व दाग−धब्बे नजर आने लगते हैं और स्किन की नेचुरल ब्यूटी कहीं खो जाती है। स्किन की खोई खूबसूरती को वापिस पाने के लिए अंगूर का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए अंगूर, एवोकाडो पल्प, शहद और गुलाबजल को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड दें। अंत में ताजे पानी से स्किन को साफ करें।

बालों की देखभाल

अंगूर सिर्फ स्किन का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि यह बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसके लिए आप अंगूर के बीजों से बने तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर उसका इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं। फिर कुछ देर बात ताजे पानी से बाल धो लें और कंडीशनर करें। अगर आप इस उपाय को अपनाते हैं तो बाल मजबूत, चमकदार तो होंगे ही, साथ ही हेयरफॉल व डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर होगी।

 

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …