Thursday, May 30, 2024 at 6:07 AM

सोने की तस्करी के आरोपी को सऊदी अरब से लाया गया भारत, इंटरपोल ने जारी किया था रेड नोटिस

सोने की तस्करी के मामले में एक आरोपी को सऊदी अरब से भारत लाया गया है। सीबीआई के प्रयासों से आरोपी को भारत लाया गया। आरोपी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड नोटिस भी जारी किया हुआ था। एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने साल 2020 में सोने की तस्करी का मामला दर्ज किया था। इस मामले में शौकत अली आरोपी है, जिसे भारत लाया गया है।

सऊदी अरब से जयपुर लाया गया था करोड़ों रुपये का सोना
दरअसल जुलाई 2020 को सऊदी अरब से जयपुर में करीब 18.5 किलोग्राम सोने की तस्करी की गई थी। इस मामले की जांच एनआईए कर रही है। एनआईए ने अपनी चार्जशीट में 18 लोगों को आरोपी बनाया था, जिसमें शौकत अली भी शामिल था। शौकत अली भारत में सोने की तस्करी के मामले में वांछित था और लंबे समय से सऊदी अरब में रह रहा था।

इंटरपोल ने आरोपी के खिलाफ जारी किया था रेड नोटिस
सीबीआई ने आरोपी शौकत अली के खिलाफ 13 सितंबर 2021 को रेड नोटिस जारी कराया। इसके बाद यह रेड नोटिस इंटरपोल के सभी सदस्य देशों को भेजा गया, ताकि अगर आरोपी उनके देश में है तो उसे वहीं से गिरफ्तार किया जा सके। इंटरपोल का नोटिस मिलने के बाद सऊदी अरब की पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सीबीआई के ग्लोबल ऑपरेशंस सेंटर की मदद से सीबीआई ने सऊदी अरब की नेशनल सेंट्रल ब्यूरो एजेंसी से समन्वय किया और आरोपी को भारत लाया गया।

Check Also

‘सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’, प्रधानमंत्री मोदी बोले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग (सिल्क रूट) …