Friday, March 29, 2024 at 12:21 PM

ग्‍लोबल मार्केट में आज घट गए सोने-चांदी के दाम, इन्वेस्ट करने से पहले जाने ताज़ा रेट

ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद बृहस्‍पतिवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल दिखा. सोना बड़ी बढ़त के साथ एक बार फिर 51 हजार की ओर चल दिया है, जबकि चांदी 61 हजार के ऊपर बिक रही.सोने-चांदी के भाव में फिर से उतार- चढ़ाव हुआ है। कई माह के बाद सोने का भाव 52 हजार के नीचे आया है।

सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी तेज उछाल दिखा.  एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 363 रुपये चढ़कर 61,060 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया.मालूम हो कि लग्न का सीजन होने के कारण लोग सोने-चांदी के आभूषणों की भी खूब खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के अंदर सोने-चांद के भाव को लेकर भी काफी उत्सुकता है।

इससे बाजारों पर असर पड़ा। एमसीएक्स पर सोना वायदा लगभग 0.40 फीसदी या 202 रुपये की तेजी के साथ 50,640 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। हालांकि चांदी वायदा (Silver Price) 0.70 फीसदी या 424 रुपये की तेजी के साथ 61,121 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

अभी कुछ दिन पहले पहले ही अक्षय तृतीया पर वाराणसी में सोने के आभूषणों की रिकार्ड तोड़ बिक्री हुई थी।इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 61,233 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से हुई थी, लेकिन मांग में कमजोरी आने से वायदा भाव कुछ नीचे आ गया.

Check Also

रंगों के त्योहार होली की छुट्टी के बाद शेयर बाजार धड़ाम; सेंसेक्स 361 अंक गिरा, निफ्टी भी फिसला

रंगों के त्योहार होली की छुट्टी के बाद शेयर बाजार धड़ाम हो गया। मंगलवार को …