Friday, April 19, 2024 at 5:16 AM

1 अप्रैल से आम आदमी की जेब पर पड़ेगा भार, महंगाई की मार झेलने को हो जाएं तैयारी

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआती हो रही है। अप्रैल में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई चीजों के दाम महंगे हो जाएंगे और इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है।

1 अप्रैल से LED टीवी, कपड़ा, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल और कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक कारें, हीरे की ज्वेलरी, जलीय जीवों के आहार के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाला मछली का तेल, इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले लिथियम आयन सेल के विनिर्माण में काम आने वाली मशीनरी, बायोगैस से जुड़ी चीजें, झींगे का आहार, लिथियम सेल्स और साइकिल की खरीदारी सस्ती हो जाएगी।

1 अप्रैल से सिगरेट खरीदना महंगा पड़ेगा, क्योंकि बजट में ड्यूटी बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया गया है। आर्टिफिशियल ज्वेलरी, कम्पाउंडेड रबड़ और अप्रसंस्कृत चांदी (सिल्वर डोर) के दाम भी बढ़ जाएंगे। बता दें, जिन प्रोडक्ट्स की कस्टम ड्यूटी में इजाफा होता है वो सामान महंगे हो जाते हैं।

1 अप्रैल 2023 से नया वित्त वर्ष शुरू होने जा रहा है। यूपीआई से लेन-देन भी महंगा हो सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI से मर्चेंट ट्रांजैक्शंस पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) फीस लागू करने को कहा है।

Check Also

शेयर बाजार में हरियाली बरकरार; पहली बार 75000 के पार बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 22750 पार

ईद के पहले शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन …